नवाज शरीफ का लंदन में क्‍या इलाज हो रहा है? जांच के नतीजों से बेटे को चिंता

दुनिया
Updated Nov 29, 2019 | 13:04 IST | भाषा

पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 19 नवंबर को एयर एंबुलेंस से लंदन ले जाया गया था। उन्‍हें रक्‍त में प्लेटलेट संख्‍या घट जाने की समस्‍या है, जो काफी गंभीर हो सकती है।

Pakistan former PM Nawaz Sharif undergoes medical tests in London son expresses concern
नवाज का लंदन में इलाज चल रहा है  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

लंदन/इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की ब्रिटेन के एक अस्पताल में पीईटी और सीटी स्कैन समेत कई तरह की जांच कराई गई है। ये जांचें उनके प्लेटलेट कम होने के पीछे के कारणों का ठीक-ठीक पता लगाने के लिए की गई हैं। पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों में शरीफ के निजी फिजिशियन के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

गौरतलब है कि लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा 69 वर्षीय शरीफ को चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की अनुमति देने के बाद उन्हें इलाज के लिए एअर एंबुलेंस से 19 नवंबर को लंदन लाया गया था। डॉ अदनान खान ने ट्वीट किया, 'पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का लंदन ब्रिज अस्पताल में पीईटी/ सीटी एफडीजी स्कैन कराया जा रहा है।' उन्होंने कहा, 'यह गंभीर थ्रोंबोसाइटोपेनिया का कारण पता लगाने के लिए की जाने वाली प्रमुख जांचों में से एक है।'

थ्रोंबोसाइटोपेनिया ऐसी स्थिति है, जिसमें खून में प्लेटलेट की संख्या घट जाती है। 'डॉन' न्यूज के मुताबिक, इससे पहले खान ने कहा था कि पीईटी स्कैन से शरीफ के प्लेटलेट कम होने का स्पष्ट कारण पता चल जाएगा और एक बार वजह पता चल जाए तो बीमार शरीफ को ह्रदय संबंधी चिकित्सीय प्रक्रिया से गुजरना होगा।

पोजिट्रोन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन जांच से डॉक्टरों को शरीर के त्रि-आयामी स्कैन के जरिए बीमारियों का पता करने में मदद मिलती है। इससे पहले बृहस्पतिवार को शरीफ के बेटे हुसैन नवाज ने उनकी अस्थिमज्जा जांच के परिणामों पर चिंता जाहिर की थी।

अगली खबर