पाकिस्‍तान में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, सिंध में बना नया कब्रिस्‍तान, अनहोनी की आशंका

Pakistan News: पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच सिंध में नया कब्रिस्‍तान बनाया गया है। 80 एकड़ में बने इस कब्रिस्‍तान में सिर्फ कोरोना पीड़‍ितों के शव ही दफन होंगे।

पाकिस्‍तान में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, सिंध में बना नया कब्रिस्‍तान, अनहोनी की आशंका
पाकिस्‍तान में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, सिंध में बना नया कब्रिस्‍तान, अनहोनी की आशंका  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

कराची : कोरोना वायरस के मामले पाकिस्‍तान में भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जहां संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2400 को पार कर गया है, जबकि 35 लोगों की जान जा चुकी है। देश में जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए पाकिस्‍तान के कई प्रांतों में नए कब्रिस्‍तान भी बनाने शुरू कर दिए गए हैं। यहां उन लोगों को दफनाया जाएगा, जिनकी मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई हो।

सिंध प्रांत में नया कब्रिस्‍तान

सिंध प्रांत में 80 एकड़ भूमि में ऐसा ही एक कब्रिस्‍तान बनाया गया है, जो देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों को लेकर दूसरे नंबर पर है। यहां कोरोना वायरस के अब तक 783 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 13 लोगों की जान जा चुकी है। एआरवाई न्‍यूज के मुताबिक, सरकार ने इसके लिए कराची में लिंक रोड़ पर भूमि का आवंटन किया है और इस कब्रिस्‍तान में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले एक शख्‍स को दफनाया भी जा चुका है।

सिर्फ कोरोना पीड़ितों के शव होंगे दफन

इस कब्रिस्तान का इस्तेमाल सिर्फ कोरोना वायस के संक्रमण से जान गंवाने वालों के शवों को दफनाने के लिए ही होगा। यहां प्राकृतिक मृत्यु या किन्‍हीं अन्‍य कारणों से जान गंवाने वालों को सुपुर्द-ए-खाक नहीं किया जाएगा। प्रशासन का कहना है कि यह पूरी कवायद इसलिए की जा रही है, ताकि संक्रमण के फैलने के खतरे को कम किया जा सके।

अंत्येष्टि को लेकर जरूरी निर्देश

इस संबंध में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की अंत्‍येष्टि को लेकर सरकार की ओर से जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिनमें कहा गया है कि मृतक के परिजनों को शव से निर्धारित दूरी बनाए रखनी चाहिए और उसके संपर्क में आने से बचना चाहिए। प्रशासन की ओर से यह भी कहा गया है कि ऐसे लोगों की अंत्येष्टि में सिर्फ करीबी रिश्तेदार ही शामिल हो सकते हैं और शव को दफनाने के दौरान तमाम सुरक्षात्‍मक उपायों का भी अनुपालन करना होगा।

अगली खबर