तब्लीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख की कोरोना से मौत, पाकिस्‍तान में आंकड़ा 7 हजार के पार

दुनिया
भाषा
Updated Apr 17, 2020 | 22:07 IST

पाकिस्‍तान में तब्लीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख मौलाना सुहैब रूमी की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। बताया जाता है कि मौलाना ने मार्च में लाहौर के रायविंड में तब्लीगी जमात के एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था।

तब्लीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख की कोरोना से मौत, पाकिस्‍तान में आंकड़ा 7 हजार के पार
तब्लीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख की कोरोना से मौत, पाकिस्‍तान में आंकड़ा 7 हजार के पार  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

लाहौर : पाकिस्तान में तब्लीगी जमात के फैसलाबाद प्रमुख की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई। इसके साथ ही पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले जमात के सदस्यों की संख्या 1,100 के पार हो गई। फैसलाबाद में तब्लीगी जमात के प्रमुख मौलाना सुहैब रूमी (69) की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद गुरुवार को मौत हो गई।

फैसलाबाद के उपायुक्त मोहम्मद अली ने कहा, 'मौलाना पिछले महीने लाहौर के रायविंड में तब्लीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। दो नाती-पोते सहित उनके परिवार के पांच सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।' उन्होनें बताया कि फैसलाबाद से कुछ 150 किलोमीटर दूर एक पृथक केन्द्र में उन्हें रखा गया है। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, प्रांत में तब्लीगी जमात के 1,100 से अधिक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

लाहौर मुख्यालय में पिछले महीने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों का पता लगाकर, उन्हें पृथक केन्द्रों में रखा जा रहा है। सरकार के अनुसार, मार्च में लाहौर के रायविंड में उनके उस 'सुझाव' के खिलाफ जाकर तबलीगी जमात का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें उसने कार्यक्रम आयोजित होने पर वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका जाहिर की थी। पाकिस्तान अधिकारियों ने इस पांच दिवसीय कार्यक्रम को रद्द करने की अपील भी की थी, जिसमें कई देशों के हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था।

पाकिस्तान के अलावा भारत, मलेशिया और ब्रुनेई में भी जमात के कई सदस्य कोरोना वायरस के संभावित प्रमुख स्रोत बनकर उभरे हैं। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब की जेलों में कोरोना वायरस से संक्रमित कैदियों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमित लोगों की संख्या 7,260 और मारे गए लोगों की संख्या 137 है।

अगली खबर