पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात ने उड़ाई इमरान सरकार की नींद, सैंकड़ों लोग कोरोना पॉजिटिव

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Apr 09, 2020 | 08:28 IST

भारत में कोरोना वायरस के फैलने में सबसे ज्यादा योगदान देने वाले तबलीगी जमात वाले पड़ोसी देश पाकिस्तान में परेशानी का सबब बने हुए हैं।

Tablighi Jamaat faces criticism in Pakistan for COVID-19 spread
पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात ने उड़ाई इमरान सरकार की नींद 
मुख्य बातें
  • भारत की तरह पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात के सदस्य बने संकट का सबब
  • सरकार के कड़े प्रतिबंधों के बावजूद भी पंजाब के प्रांत में किया बड़ा आयोजन
  • 10 मार्च को आयोजित इस कार्यक्रम में करीब 80 हजार लोग हुए थे शामिल

लाहौर: भारत की तरह पाकिस्तान में भी तबलीगी जमान ने सरकार की नींद उड़ा रखी है। भारत में भी तबलीगी जमात लगातार निशाने पर बने हुए है जहां पिछले महीने  हजारों लोग इकट्ठे हुए और उनमें कोरोना पॉजिटिव लोगों ने मरीजों की जो चेन बनाई है वह अभी रूकने का नाम नहीं ले रही है। इसी तरह पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात को अपने सालाना जलसे के आयोजन की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। 

तबलीगी जमात की यहां भी हो रही है आलोचना

 यहां तबलीगी जमात के लोगों ने पिछले महीने रायविंड के मरकज में विशाल जलसा किया था। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, जमात ने यह आयोजन ऐसे समय में किया जब पंजाब प्रांत की सरकार ने इसका कड़ा विरोध किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब स्पेशल ब्रांच ने कहा कि इस जलसे में तकरीबन 70,000-80,000 सदस्य 10 मार्च को एकत्र हुए थे। जबकि जमात के प्रबंधन दावा कर रहे हैं कि इसके वार्षिक आयोजन में 2,50,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया था।

40 देशों से आए थे लोग

 जमात में 3000 वो लोग शामिल थे जो 40 देशों से आए थे और जो वापस नहीं जा सके क्योंकि पाकिस्तान ने बिगड़ते हालातों को देखते हुए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई हुई है। जमात की भारत और मलेशिया में आलोचना की गई है क्योंकि इसके कई सदस्यों में कोरोनोवायरस के लिए पॉजिटिव मामले मिले हैं। पाकिस्तान में अभी तक कोरोना वायरस के 4196 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 60 लोगों की मौत हो चुकी है।

जमात के 539 लोग कोरोना पॉजिटिव

 डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक जमात के सैकड़ों सदस्यों लोगों में कोरोना संक्रमण पॉजिटिव मिला है जिसके बाद लगभग दो लाख की आबादी वाले रायविंड शहर को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। पिछले महीने मरकज में भाग लेने वाले लगभग 10,263 लोगों को पंजाब के 36 जिलों में क्वारंटीन किया गया है।  अभी तक तबलीगी जमात के 539 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और सबसे ज्यादा रायविंड मरकज से 404 पाए गए हैं। 

अधिकारियों के आदेश की अनदेखी

 रिपोर्ट के मुताबिक जमात ने निर्देशों की पूरी तरह से अनदेशी की जारी रखा। प्रशासन  संगठन के शीर्ष अधिकारियों को जमात के साथ बात करने के लिए नियुक्त किया था तांकि आयोजन को 6 की बजाय तीन दिन तक सीमित किया जा सके।  इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने कई दौर की बैठक भी की। आपको बता दें कि पाकिस्तान में हालात बेहद खराब हो चुके हैं और इमरान सरकार लगातार लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है।

अगली खबर