Japan Quad Summit: पीएम मोदी ने अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया को गिफ्ट की ये 'शानदार सौगातें'

PM Modi’s gift to US, Austrlia, Japan: क्वाड समिट में भाग लेने जापान गए पीएम मोदी ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान को यादगार गिफ्ट भेंट किए हैं।

pm modi gift for quad leaders
पीएम मोदी ने जापान में क्वाड लीडर्स को यादगार तोहफे भेंट किए  

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर मंगलवार को विस्तृत चर्चा की तथा आपसी मित्रता को और गहरा बनाने के उपायों को लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया।प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान बाइडन से कहा, 'ऐसा बहुत कुछ है जो हम साथ मिलकर कर सकते हैं और करेंगे।'

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक गठजोड़ सही मायने में भरोसे की एक साझेदारी है। उन्होंने कहा, 'रक्षा एवं अन्य मामलों में हमारे साझा हितों और हमारे साझा मूल्यों ने विश्वास के हमारे बंधन को मजबूत किया है।'

पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को  सांझी आर्ट (Sanjhi Art) का तोहफा दिया

पीएम मोदी ने जापान में क्वाड लीडर्स को यादगार तोहफे भेंट किए हैं, बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को  सांझी आर्ट (Sanjhi Art) का तोहफा दिया है। सांझी एक कला, पेपर पर हैंडकटिंग है ये उत्तर प्रदेश में मथुरा की एक विशिष्ट कला रूप है, जो भगवान कृष्ण का पौराणिक घर है।

परंपरागत रूप से भगवान कृष्ण की कहानियों के रूपांकन स्टेंसिल में बनाए जाते हैं। इन स्टेंसिल को कैंची या ब्लेड से फ्री हैंड काटा जाता है। नाजुक सांझी को अक्सर कागज की पतली चादरों द्वारा एक साथ रखा जाता है। 

ऑस्ट्रेलियाई पीएम को पीएम मोदी का तोहफा गोंड आर्ट पेंटिंग (Gond Art Painting)

गोंड पेंटिंग सबसे प्रशंसित आदिवासी कला रूपों में से एक है। 'गोंड' शब्द 'कोंड' शब्द से बना है जिसका अर्थ है 'हरा पहाड़'। डॉट्स और लाइनों द्वारा बनाई गई ये पेंटिंग, गोंडों की दीवारों और फर्शों पर सचित्र कला का एक हिस्सा रही हैं।

और यह स्थानीय रूप से उपलब्ध प्राकृतिक रंगों और सामग्री जैसे लकड़ी का कोयला, रंगीन के साथ प्रत्येक घर के निर्माण और पुनर्निर्माण के साथ किया जाता है, मिट्टी, पौधे का रस, पत्ते, गाय का गोबर, चूना पत्थर पाउडर, आदि। 

जापान के प्रधानमंत्री को प्रधानमंत्री मोदी का उपहार: रोगन पेंटिंग के साथ लकड़ी के हस्तनिर्मित बक्सा (Wooden Handcarved box with Rogan Painting)

यह कला वस्तु दो अलग-अलग कलाओं का एक संयोजन है- रोगन पेंटिंग और लकड़ी के हाथ की नक्काशी। रोगन पेंटिंग (Rogan painting) गुजरात के कच्छ जिले में प्रचलित कपड़ा छपाई की एक कला है।

इस शिल्प में, उबले हुए तेल और वनस्पति रंगों से बने पेंट को धातु के ब्लॉक (प्रिंटिंग) या स्टाइलस (पेंटिंग) का उपयोग करके कपड़े पर बिछाया जाता है। 20 वीं शताब्दी के अंत में शिल्प लगभग समाप्त हो गया, केवल एक परिवार द्वारा रोगन पेंटिंग का अभ्यास किया जा रहा था। रोगन शब्द फारसी से आया है, जिसका अर्थ है वार्निश या तेल। रोगन पेंटिंग बनाने की प्रक्रिया बहुत श्रमसाध्य और कुशल है। 

कोरोना प्रबंधन पर बाइडेन ने की PM मोदी की तारीफ, चीन की नाकामी का जिक्र किया

जापानके पूर्व प्रधानमंत्रियों को पीएम मोदी का तोहफा: पट्टुमदाई सिल्क मैट (Pattumadai Silk Mats)
 
तिरुनेलवेली जिले का एक छोटा सा गांव पट्टामदई, तमिरापरानी नदी के तट पर उगाई जाने वाली 'कोरई' घास से उत्कृष्ट रेशम की चटाई बुनाई की एक अनूठी परंपरा का पारंपरिक घर है। बाने में कपास या रेशम का उपयोग करके मैट को हाथ से बुना जाता है। रेशम के धागे का उपयोग शाही चमक देता है और चटाई को निश्चित अपील देता है। यह तमिल नायडू के थिरुनलवेली जिले के एक छोटे से गांव पट्टामादई से आता है, कोराई घास नदियों के किनारे और तमिलनाडु और केरल में दलदली क्षेत्रों में बहुतायत में पाई जाती है। पट्टामदई चटाई का सबसे अनूठा पहलू यह है कि यह कितना नरम और लचीला होता है। 

पीएम मोदी ने आस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस के साथ शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस के साथ मंगलवार को क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की और आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।मोदी और अल्बानीस क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये जापान आए हैं। इससे पहले दोनों नेताओं ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड शिखर बैठक में हिस्सा लिया।क्वाड शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने अल्बानीस की सराहना करते हुए कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे के बाद ही सम्मेलन में हिस्सा लेने आना उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्रियों आबे, सुगा व मोरी से मुलाकात की

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां जापान के पूर्व प्रधानमंत्रियों योशिहिदे सुगा, योशिरो मोरी तथा शिंजो आबे से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया।मोरी फिलहाल जापान-भारत संघ (जेआईए) के अध्यक्ष हैं जबकि आबे जल्द ही यह पद संभालने वाले हैं। जेआईए की स्थापना 1903 में की गई थी और यह जापान में सबसे पुराने मैत्री संघों में से एक है।विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में भारत व जापान के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में मोरी के नेतृत्व में जेआईए द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की। मोदी ने आबे को उनकी नई जिम्मेदारी के लिये शुभकामनाएं दीं और जेआईए द्वारा महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाना जारी रखने की उम्मीद जताई।

अगली खबर