भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया, बड़े व्यापार समझौते को बाद के लिए बचा रखा है: डोनाल्ड ट्रंप

दुनिया
लव रघुवंशी
Updated Feb 19, 2020 | 08:43 IST

Donald Trump on India visit: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ व्यापार समझौते को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने भारत यात्रा से पहले कहा है कि बड़े सौदे को बाद के लिए बचा रहा हूं।

Donald Trump
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 

नई दिल्ली: भारत दौरे से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत के साथ बड़ी डील को उन्होंने बाद के लिए बचा रखा है। ये नवंबर में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो सकती है। उनका ये बयान स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि 24-25 फरवरी को उनकी भारत यात्रा के दौरान कोई बड़ा द्विपक्षीय व्यापार सौदा होने की संभावना नहीं है।

पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'हम भारत के साथ एक व्यापार सौदा कर सकते हैं। लेकिन वास्तव में मैं बाद के लिए बड़े सौदे को बचा रहा हूं। भारत के साथ हमारा बहुत बड़ा समझौता होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रंप की भारत यात्रा दौरान दोनों देश 'ट्रेड पैकेज' पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह यात्रा से पहले भारत के साथ व्यापार समझौते की उम्मीद करते हैं, ट्रंप ने कहा, 'हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा व्यापार सौदा कर रहे हैं। हम ये करेंगे। मुझे नहीं पता कि यह चुनाव से पहले होगा या नहीं, लेकिन हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा समझौता करेंगे।' 

अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों पर स्पष्ट असंतोष पर ट्रंप ने कहा, 'हमारे साथ भारत द्वारा बहुत अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है।' हालांकि ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की और कहा कि वह अपनी भारत यात्रा के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी को बहुत पसंद करता हूं। 

ट्रंप ने पत्रकारों को बताया, 'उन्होंने (मोदी) मुझे बताया कि एयरपोर्ट से इवेंट तक 7 मिलियन (70 लाख) लोग हमारे स्वागत में होंगे। और स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) मैं समझता हूं ये निर्माणाधीन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होने जा रहा है। तो यह बहुत रोमांचक होने वाला है...मुझे आशा है कि आप सभी इसे पसंद करेंगे।' 

 

क्या पूरा अहमदाबाद आ जाएगा सड़क पर?
पीएम मोदी के निमंत्रण पर ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर जा रहे हैं। उनके साथ अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी होंगी। ट्रंप ने पहले भी कहा है कि एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक 50-70 लाख लोग उनका स्वागत करेंगे। ट्रंप का यह बयान चर्चा का विषय बन गया है क्योंकि अहमदाबाद की कुल आबादी ही करीब 56 लाख है। ऐसे में सवाल है कि क्या पूरा अहमदाबाद शहर ट्रंप के स्वागत के लिए सड़कों पर आ जाएगा। 

अगली खबर