काबुल एयरपोर्ट पर फिर रॉकेट से हमला, कई जगहों पर धुआं और आग, अभी तक किसी ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एयरपोर्ट के पास आज सुबह रॉकेट से हमला किया गया। इस हमले की किसी ने अभी जिम्मेदारी नहीं ली। 

Rocket attack again at Kabul airport, smoke and fire in many places
काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला 
मुख्य बातें
  • काबुल के एयरपोर्ट पर फिर रॉकेट दागे गए।
  • इमारतों के ऊपर धुआं उठता देखा गया।
  • अमेरिकी सेना की वापसी की समय सीमा खत्म होने में 48 घंटे से भी कम समय है।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एयरपोर्ट के पास सोमवार सुबह करीब 6.40 बजे कई रॉकेट दागे गए। अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। अलग-अलग जगहों से घुएं देखने को मिले। कई जगहों पर आग भी लगी है। यह हमला किसने किया है। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। एएफपी के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट पर कई रॉकेट दागे गए, प्रत्यक्षदर्शियों और सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को अफगानिस्तान से अपनी सेना की वापसी की समय सीमा खत्म होने में 48 घंटे से भी कम समय है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि काबुल के एयरपोर्ट पर 5 रॉकेट दागे गए। उन्हें एक अमेरिकी एंटी-मिसाइल सिस्टम द्वारा इंटरसेप्ट किया गया था। अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी हताहतों की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं है। 

एएफपी के कर्मचारियों ने सुबह की भीड़भाड़ शुरू होने से पहले राजधानी के ऊपर राकेटों के उड़ने की आवाज सुनी। एक अधिकारी ने कहा कि उत्तरी काबुल में एक वाहन से रॉकेट दागे गए। एयरपोर्ट की मिसाइल रक्षा प्रणाली की आवाज स्थानीय निवासियों द्वारा सुनी जा सकती थी, जिन्होंने सड़क पर छर्रे गिरने की भी सूचना दी थी। यह सुझाव देते हुए कि कम से कम एक रॉकेट को रोक दिया गया था। उत्तर में, जहां हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट स्थित है, इमारतों के ऊपर धुआं उठता देखा गया। सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक भी जवाबी गोलीबारी में स्पष्ट रूप से मारा जाने के बाद एक वाहन में आग लगा दी गई।

तालिबान के प्रतिद्वंद्वियों इस्लामिक स्टेट समूह ने पिछले हफ्ते एयरपोर्ट पर एक आत्मघाती बम हमले को अंजाम दे कर अमेरिकी सैनिकों की वापसी में सबसे बड़ा खतरा पैदा किया। इस हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 100 से अधिक लोगों की जान चली गई।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चेतावनी दी थी कि और अधिक हमले होने की संभावना है, और संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि उसने रविवार रात काबुल में विस्फोटकों से भरे वाहन पर हवाई हमला किया।

 

अगली खबर