Kabul Airport Terror Attack: आतंकी हमले से दहला काबुल एयरपोर्ट, ISIS-K से हो सकता है कनेक्शन

काबुल एयरपोर्ट के बाहर आतंकी हमले के लिए कौन जिम्मेदार है इसके बारे में फिलहाल पुख्ता जानकारी नहीं है। लेकिन बताया जा रहा है कि आईएसआईएस का खोरासान गुट शामिल हो सकता है।

Kabul blast, Afghanistan, Taliban News, kabul airport suicide attack, isis- k , taliban news update, united states of america
आतंकी हमले से दहला काबुल एयरपोर्ट, ISIS-K से हो सकता है कनेक्शन 
मुख्य बातें
  • काबुल एयरपोर्ट के बाहर 20 मिनट के भीतर दो धमाके
  • तालिबान प्रवक्ता ने हमले से पल्ला झाड़ा
  • काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए धमाके का आईएसआईएस- खोरासान गुट से हो सकता है कनेक्शन

काबुल एयरपोर्ट के बाहर दो धमाके हुए जिसमें 13 लोगों की मौत के साथ साथ 50 लोगों के घायल होने की खबर है, इस आंकड़े के बढ़ने की संभावना अधिक है। इन सबके बीच खबर है कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर फिदाइन हमले की जिम्मेदारी, आईएसआईएस के खोरासन गुट की है। काबुल एयरपोर्ट पर किसी बड़े आतंकी हमले के सिलसिले में अमेरिका और ब्रिटेन दोनों ने चेतावनी दी थी। 

क्या है आईएसआईएस-K
इस्लामिक स्टेट पूर्व में आईएसआईएस) के प्रति निष्ठा का वचन दिया और तब से ज्यादातर अफगानिस्तान के पूर्वी खुरासान प्रांत में सक्रिय है। जबकि आईएस 2015 में इराक और सीरिया में तेजी से अपनी पकड़ मजबूत कर रहा था, आतंकवादियों ने आईएसआईएस-के को दक्षिण और मध्य एशिया में भविष्य की जीत में खिलाफत की तलवार के रूप में देखा। समूह का पहला अमीर और कमांडर हाफिज सईद खान नाम का एक पाकिस्तानी नागरिक था। तालिबान के पूर्व सदस्य और ग्वांतानामो बंदी अब्दुल रऊफ अलीज़ा को खान का डिप्टी नियुक्त किया गया था।

2015 और 2016 में अलीजा और खान मारे गए
अलीजा और खान दोनों अफगानिस्तान में क्रमश: 2015 और 2016 में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे। ISIS-K का वर्तमान नेता शहाब अल-मुहाजिर है, जो कथित तौर पर तालिबान से जुड़े अफगान विद्रोही बल, हक्कानी नेटवर्क के साथ एक मध्यम स्तर का कमांडर था।वाशिंगटन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के अनुसार, आईएसआईएस-के ने 2017 और 2018 के दौरान अफगानिस्तान और पाकिस्तान में नागरिकों पर लगभग 100 हमले किए, इसके अलावा अमेरिका, अफगान और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के साथ लगभग 250 संघर्ष किए।

2020 में काबुल यूनिवर्सिटी कैंपस हमले की ली थी जिम्मेदारी
पिछले साल, समूह ने काबुल विश्वविद्यालय परिसर पर हमला करने के साथ-साथ अफगानिस्तान की राजधानी में राष्ट्रपति भवन और हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रॉकेट दागने की जिम्मेदारी ली थी। उस पर काबुल में डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के प्रसूति वार्ड पर हमला करने का भी आरोप लगाया गया था। जनवरी में, अफगान सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कई ISIS-K सदस्यों को गिरफ्तार किया है जिन्होंने काबुल में एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक रॉस विल्सन की हत्या की साजिश रची थी।

आईएसआईएस- के पास 1500 से 2200 लड़ाकों का समूह
जून में प्रकाशित संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के वर्षों में कुछ क्षेत्रीय नुकसान झेलने के बाद, ISIS-K के पास लगभग 1,500 से 2,200 लड़ाकों का एक कोर ग्रुप है, जो बदले में, छोटे सेल में विकेंद्रीकृत हो गया है। समूह इस्लामिक स्टेट के साथ संचार बनाए रखता है और "संयुक्त राज्य अमेरिका की वापसी की अवधि को ध्यान में रखते हुए एक सक्रिय सोशल मीडिया उपस्थिति है," संयुक्त राष्ट्र ने लिखा।

पंजशीर छोड़ पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा
तालिबान, जिसने अफगानिस्तान के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया और 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया, अतीत में आईएसआईएस-के के साथ संघर्ष कर चुका है। इसके अलावा, मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि अफगान राजधानी के पतन के तुरंत बाद आतंकवादियों ने दक्षिण एशिया में इस्लामिक स्टेट के कैद पूर्व प्रमुख अबू उमर खोरासानी को मार डाला।पश्चिमी सरकारें अब आईएसआईएस-के के पुनरुत्थान से डरती हैं, तालिबान के अधिग्रहण से पैदा हुई अराजकता के बीच जो अमेरिकी सैनिकों की जल्दबाजी में वापसी के साथ-साथ हुई थी।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि इस्लामिक स्टेट-संबद्ध समूह विदेशी नागरिकों और उनके अफगान सहायकों की उन्मत्त निकासी के दौरान काबुल हवाई अड्डे को निशाना बनाना चाह रहा था। ब्रिटेन के सशस्त्र बलों के मंत्री जेम्स हेप्पी ने भी इसी चिंता को व्यक्त किया था, जिन्होंने गुरुवार को आईएसआईएस-के से "आसन्न" खतरे के कारण हवाईअड्डे की यात्रा के खिलाफ निकासी की सलाह दी थी।

अगली खबर