SSY Calculator: सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी वैल्यू कैसे निकालें? जानिए कैलकुलेटर कैसे करता है काम

Sukanya Samriddhi Yojana calculator: सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए उस योजना के पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये कैलकुलेटर।

SSY calculator
SSY calculator 
मुख्य बातें
  • सुकन्या समृद्धि योजना एक बचत योजना है।
  • बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत इस योजना को शुरू किया गया था।
  • आइए जानते हैं आप मैच्योरिटी अमाउंट की गणना कैसे निकाल सकते हैं।

भारत सरकार ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना शुरू किया था। यह कन्या के लिए एक बचत योजना है। इसे साल 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत आप अपनी 10 वर्ष की आयु तक की पुत्री के लिए सुकन्या अकाउंट खुलवा सकते हैं। लड़की की उम्र 18 साल होने पर वह आसानी से अकाउंट होल्डर बन जाएगी। सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज भी बहुत अच्छा मिलता है और खास बात है कि इसमें कोई टैक्स नहीं देना पड़ता। इसलिए यह योजना लोगों को बेहतर लगती है।

माता-पिता 10 वर्ष की आयु से पहले अपनी बच्ची के लिए दो सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोल सकते हैं। अगर पहली लड़की के बाद अगर दूसरी जन्म लेने वाली लड़कियां जुड़वा हैं तो अधिकतम तीन अकाउंट खोले जा सकते हैं। वहीं अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 15 साल तक राशि जमा करते रहना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक छोटी बचत योजना है, जो कि बालिकाओं की शिक्षा या शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए है।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत, योजना के लिए किए गए योगदान के लिए रु। 1.5 लाख तक के कर लाभ प्रदान किए जाते हैं। अर्जित ब्याज और मैच्योरिटी राशि को करों से मुक्त किया गया है। अकाउंट तब ही मैच्योर होगा जब अकाउंट खोलने की तारीख से 21 वर्ष पूरे हो गए हों। वहीं जानते हैं कि इस योजना में आप मैच्योरिटी अमाउंट की गणना कैसे निकाल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए योग्य कौन है?
सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले योजना के पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। इसके साथ लड़की को भारत का निवासी होना चाहिए और उसकी आयु 10 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा सिंगल फैमिली में 2 से अधिक बालिकाओं के लिए  SSY खाता नहीं खोला जा सकता है।

SSY कैलकुलेटर​ का उपयोग कैसे करें?
पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बाद, आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि के बाद किसी एक को बालिका की आयु का विवरण देना होगा। एक न्यूनतम रुपये का निवेश कर सकता है। एक वित्तीय वर्ष में 250 और अधिकतम 1.5 लाख रु है। इससे पहले, न्यूनतम योगदान 100 रु था। हालांकि, सरकार ने इसे घटाकर रु। 2018 में 250 कर दिया।

कैलकुलेटर कैसे काम करता है?
अकाउंट खोलने की तारीख से 21 साल बाद योजना परिपक्व होगी। राशि दर्ज करने के बाद, कैलकुलेटर अनुमानित मूल्य का पता लगाएगा जो लड़की को बाद में मैच्योरिटी पूरा होने पर दिया जाएगा। 14 वर्ष पूर्ण होने तक, एक वर्ष में कम से कम एक योगदान करना आवश्यक है। वहीं कैलकुलेटर ऐसा मानता है कि व्यक्ति प्रत्येक वर्ष एक ही राशि का योगदान कर रहा है। 15 से 21 वर्ष तक, कोई योगदान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही अवधि के दौरान किए गए पिछले योगदानों के आधार पर लाभ कैल्कुलेट किया जाता है। वहीं कैलकुलेटर द्वारा अतिंद राशि प्रदान करते समय प्राप्त ब्याज कैल्कुलेट किया जाता है।

कैलकुलेटर पर क्या विवरण दिखाया जाता है?
आपके द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार, कैलकुलेटर उस वर्ष को दिखाएगा जिसमें अकाउंट मैच्योर होगा, मैच्योरिटी मूल्य, ब्याज दर आदि शामिल हैं। आप उस राशि के टूटने का डिटेल भी देख सकते हैं, जिसे आप सुकन्या समृद्धि योजना में मासिक निवेश कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर