अजिंक्‍य रहाणे ने दूसरे टेस्‍ट में शतक जमाया, ये कारनामा करने वाले बने दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज

Ajinkya Rahane: टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने सामने से टीम का नेतृत्‍व करते हुए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में शानदार शतक जमाया। रहाणे ने अपने टेस्‍ट करियर का 12वां शतक जड़ा।

ajinkya rahane
अजिंक्‍य रहाणे 
मुख्य बातें
  • अजिंक्‍य रहाणे ने कप्‍तान के रूप में अपना पहला टेस्‍ट शतक जमाया
  • अजिंक्‍य रहाणे ने अपने टेस्‍ट करियर का 12वां शतक जमाया
  • अजिंक्‍य रहाणे ने 196 गेंदों में 11 चौके जमाकर शतक पूरा किया

मेलबर्न: नियमित कप्‍तान विराट कोहली की गैरमौजदूगी में कार्यवाहक कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने सामने आकर टीम इंडिया का नेतृत्‍व किया और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में जारी दूसरे टेस्‍ट में धमाकेदार शतक जमाया। लंबे प्रारूप में बड़े स्‍कोर के लिए संघर्षरत रहाणे ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में अपनी क्‍लास दिखाई और शानदार शतक जमाया।

एडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया के सामने केवल 36 रन पर ढेर होने के बाद टीम इंडिया ने मेलबर्न में जोरदार पलटवार किया और रहाणे ने कप्‍तानी की मिसाल पेश की। उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का 12वां जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के आइकॉनिक एमसीजी पर दूसरा शतक जमाया। इससे पहले रहाणे ने 2014  में एमसीजी पर शतक जमाया था।

मेलबर्न पर दो शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज

अजिंक्‍य रहाणे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में वीनू मांकड के बाद दो शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही अजिंक्‍य रहाणे ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट शतक जमाने वाले भारत के 12वें कप्‍तान बन गए हैं। इस लिस्‍ट में सचिन तेंदुलकर, मोहम्‍मद अजहरूद्दीन और सौरव गांगुली जैसे दिग्‍गजों के नाम शामिल हैं। याद हो कि जब अजिंक्‍य रहाणे बल्‍लेबाजी करने आए थे तब टीम इंडिया का स्‍कोर 61/2 था। शुभमन गिल के आउट होने पर रहाणे आए थे और जल्‍द ही चेतेश्‍वर पुजारा आउट होकर गए व कप्‍तान पर दबाव बना दिया।

हालांकि, कार्यवाहक कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने धैर्य का साहस दिया और नाबाद 104 रन बनाए।  रहाणे ने पैट कमिंस द्वारा किए पारी के 88वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका जमाकर अपना 12वां टेस्‍ट शतक पूरा किया। कप्‍तान के रूप में अजिंक्‍य रहाणे ने पहला शतक जमाया। रहाणे ने 196 गेंदों में 11 चौके जमाकर सैकड़ा पूरा किया। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रहाणे ने दूसरा टेस्‍ट शतक पूरा किया।

रहाणे ने हनुमा विहारी (21) के साथ चौथे विकेट के लिए 52, पांचवें विकेट के लिए रिषभ पंत (29) के साथ 57 और रवींद्र जडेजा (40*) के साथ छठें विकेट के लिए अविजित 104 रन की साझेदारी की और भारत को दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय 277/5 के सम्‍माजनक स्‍कोर तक पहुंचाया।

अजिंक्‍य रहाणे के शतक की खास बातें

21 साल बाद ऑस्‍ट्रेलिया में भारतीय कप्‍तान ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शतक जमाया। 1999 में सचिन तेंदुलकर (116) ने रिकॉर्ड बनाया था। रहाणे मेलबर्न में मोहम्‍मद युसूफ (111 रन, 2004) के बाद शतक जमाने वाले मेहमान कप्‍तान हैं। इसके अलावा अजिंक्‍य रहाणे पहले मेहमान खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में कई शतक जमाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर