देर रात भारत में 'बाबर आजम' सोशल मीडिया पर बना नंबर-1 ट्रेंड, जानिए वजह

Babar Azam: बाबर आजम के लिए इस समय कुछ भी अच्‍छा नहीं हो रहा है। वह अंगूठे में चोट के चलते न्‍यूजीलैंड दौरे पर पहले टेस्‍ट से बाहर हैं और अब आईसीसी अवॉर्ड्स में उन्‍हें दशक की किसी टीम में जगह नहीं मिली।

babar azam
बाबर आजम 
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने रविवार को अपनी एक दशक की टी20, वनडे और टेस्‍ट टीम की घोषणा की
  • पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम को आईसीसी की एक भी टीम में जगह नहीं मिली
  • बाबर आजम को आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम देर रात से भारत में सोशल मीडिया पर नंबर-1 ट्रेंड बने हुए हैं। बाबर आजम के लिए फिलहाल समय अच्‍छा नहीं चल रहा है और इसी को लेकर वे ट्रेंड भी कर रहे हैं। दरअसल, क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था आईसीसी ने रविवार को दशक की अपनी सर्वश्रेष्‍ठ टी20 इंटरनेशनल, वनडे और टेस्‍ट टीम की घोषणा की। इनमें से एक भी टीम में बाबर आजम को जगह नहीं मिली। पता हो कि बाबर आजम को आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है। कभी तो बाबर की विराट कोहली से तुलना भी होती है।

बाबर आजम के लिए फिलहाल समय अच्‍छा चल नहीं रहा है। वह दाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्‍चर के कारण न्‍यूजीलैंड दौरे पर तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज से बाहर रहे। इसके अलावा चोट के कारण वह पहले टेस्‍ट में हिस्‍सा नहीं ले सके। यही नहीं, पाकिस्‍तान पर लाहौर आधारित एक महिला ने मारपीट और यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं। वह इस मामले से भी निपटने में लगे हुए हैं और अब उन्‍हें आईसीसी की एक भी टीम में जगह नहीं मिली।

डिविलियर्स से बेहतर आंकड़ें

एबी डिविलियर्स और बाबर आजम के बीच पिछले दशक में प्रदर्शन के आंकड़ें सामने आए हैं, जिसमें साफ नजर आ रहा है कि पाकिस्‍तानी क्रिकेटर की अनदेखी की गई है। पिछले दशक के टी20 इंटरनेशनल प्रदर्शन पर नजर डाले तो एबी डिविलियर्स ने 44 पारियों में 27.7 की औसत और 143.1 के स्‍ट्राइक रेट से 1082 रन बनाए। इसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं बाबर आजम ने 42 पारियों में 50.9 की औसत और 130 के स्‍ट्राइक रेट से 1,681 रन बनाए, जिसमें 16 अर्धशतक शामिल हैं। इसके बावजूद एबी डिविलियर्स को चुना गया जबकि बाबर आजम की अनदेखी कर दी गई।

शोएब अख्‍तर ने निकाली भड़ास

पूर्व पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने आईसीसी टी20 इंटरनेशनल दशक की टीम से बाबर आजम की अनदेखी करने पर असहमति दर्ज कराई है। अख्‍तर के मुताबिक आईसीसी ने टी20 इंटरनेशनल टीम के बजाय आईपीएल एकादश की घोषणा की है। आईसीसी ने तीनों प्रारूपों की टीमों की घोषणा की, जिसमें पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों को जगह नहीं मिली। अख्‍तर ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से आईसीसी भूल गया कि पाकिस्‍तान भी उसका सदस्‍य है और वह भी टी20 इंटरनेशनल खेलता है। इन्‍होंने बाबर आजम को नहीं चुना, जो नंबर-1 टी20आई बल्‍लेबाज है। इन्‍होंने पाकिस्‍तान का एक भी खिलाड़ी नहीं चुना। हमें आपकी दशक की टी20 आई टीम नहीं चाहिए क्‍योंकि आपने आईपीएल टीम चुनी है, विश्‍व क्रिकेट टीम नहीं।'

बाबर आजम को मिल रहा सपोर्ट

बाबर आजम के समर्थन में फैंस के रिएक्‍शंस इस तरह आए:

आईसीसी की तीनों टीमें इस प्रकार हैं:

दशक की टेस्ट इलेवन: एलेस्टर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, कुमार संगकारा(विकेटकीपर), बेन स्टोक्स,रविचंद्रन अश्निन, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन। 

दशक की टी20 इलेवन:  रोहित शर्मा, क्रिस गेल, एरोन फिंच, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लैन मैक्सवेल, एमएस धोनी( कप्तान विकेटकीपर), किरोन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।  
 
दशक की वनडे इलेवन:   रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, एमएस धोनी(विकेटकीपर और कप्तान), बेन स्टोक्स, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर