इधर इंग्लैंड हार रहा था..उधर 150 किलोमीटर दूर संन्यास ले चुका बल्लेबाज धमाके पे धमाके करने लगा

Alastair Cook scoring in Royal London Cup: लंदन में जहां भारतीय क्रिकेट टीम दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को रौंद रही थी। वहीं दूूसरी तरफ वहां से 150 किलोमीटर दूर इंग्लैंड का एक पूर्व महान खिलाड़ी रन बना रहा था।

India beat England in Lords test, Alastair Cook in Royal London Cup
लॉर्ड्स में भारत जीता, कार्डिफ में एलेस्टर कुक गरजे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लंदन स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 151 रन से हराया था
  • लॉर्ड्स मैदान से 150 किलोमीटर दूर कार्डिफ में गरज रहा था इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का बल्ला
  • रॉयल लंदन कप में एलेस्टर कुक ने जमकर धमाल मचाया है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कह चुके हैं अलविदा

भारत के खिलाफ हेडिंग्ले में होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में डॉम सिब्ली को हटाकर डेविड मलान को शामिल किया गया है। मलान तीन साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। वैसे, मजाक में ही सही, लेकिन अगर इंग्लैंड अपने पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक का संन्यास खत्म करवाते हुए उन्हें भी टेस्ट टीम में शामिल कर ले तो शायद उनका कुछ भला हो जाए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले एलेस्टर कुक बेशक तीन साल पहले रिटायर हो चुके हैं, लेकिन अब भी उनका बल्ला गरज रहा है।

इधर इंग्लैंड हार रहा था, और उधर..

जब लॉर्ड्स टेस्ट में भारतीय गेंदबाज अंतिम दिन इंग्लैंड पर दबाव बनाने के बाद उन्हें 151 रन से हराकर जश्न मना रहे थे। उसी समय लंदन स्थित लॉर्ड्स मैदान से 150 किलोमीटर दूर कार्डिफ में इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक रन (12,472) बनाने वाले पूर्व महान कप्तान एलेस्टर कुक शानदार पारी खेल रहे थे। ये 36 वर्षीय बल्लेबाज इन दिनों इंग्लैंड के वनडे टूर्नामेंट रॉयल लंदन कप (Royal London Cup) में खेल रहा है। जब लॉर्ड्स में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 151 रन से हराया, तब एसेक्स के लिए खेल रहे कुक ग्लामोर्गन के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेल रहे थे। उन्होंने उस दिन 66 गेंदों में 11 चौके जड़ते हुए 68 रनों की पारी खेली थी।

सिर्फ यही नहीं, चार दिन पहले किया था बड़ा धमाका, मैच हुआ था टाई

सिर्फ ग्लामोर्गन की टीम के खिलाफ अर्धशतक नहीं, बल्कि चार दिन पहले भी एलेस्टर कुक का बल्ला गरजा था जब उन्होंने लैंकशायर के खिलाफ मैच में जोरदार शतक जड़ दिया था। उस मैच में लैंकशायर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट खोते हुए 250 रन बनाए थे। जवाब देने उतरी एसेक्स के 99 रन पर 3 विकेट गिर चुके थे। वहां भी एलेस्टर कुक ने टीम की लाज बचाई। कुक ने शानदार शतक जड़ा और 128 गेंदों में 110 रनों की धमाकेदार पारी खेली जिसमें 11 चौके शामिल थे। मैच बेहद रोमांचक रहा, 48वें ओवर में कुक आउट हो गए थे और मैच अंत में टाई हो गया। एसेक्स ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 250 रन बनाए।

Alastair Cook in Royal London Cup

सबसे महान इंग्लिश बल्लेबाज

एलेस्टर कुक इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 2006 से 2018 के बीच 12 सालों में 161 टेस्ट मैच खेले और 12472 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 33 शतक और 57 अर्धशतक निकले। इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट शतक भी उन्हीं के नाम दर्ज हैं। वो टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और सबसे कम उम्र में 12 हजार टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी भी। विश्व टेस्ट क्रिकेट में वो सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में पांचवें पायदान पर हैं। इसके अलावा उन्होंने 92 वनडे मैचों में 5 शतकों के दम पर 3204 रन बनाए थे, जबकि 4 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 61 रन बनाए थे।

Alastair Cook

भारत के खिलाफ खेला था आखिरी मैच, शानदार पारी के साथ हुए थे विदा

एलेस्टर कुक ने सितंबर 2018 में इंग्लैंड के भारत दौरे के समय अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। उस सीरीज के अंतिम टेस्ट की अपनी पारी में एलेस्टर कुक ने अपना 33वां टेस्ट शतक जड़ दिया था। उन्होंने उस मैच में 147 रनों की पारी खेली और वो पांचवें ऐसे क्रिकेटर बन गए जिसने अपने करियर के पहले और अंतिम मैच में शतक जड़ा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर