आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: जानिए, दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले भारतीय खिलाड़ियों का हाल, विराट कोहली को हुआ नुकसान

क्रिकेट
भाषा
Updated Dec 22, 2021 | 17:03 IST

Latest ICC Rankings for Test Players: आईसीसी ने भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले टेस्ट रैंकिंग जारी की है। जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल कैसा है?

Latest ICC Rankings for Test Players
विराट कोहली (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग
  • विराट कोहली को हुआ नुकसान
  • रोहित-अश्विन अपने स्थान पर कायम

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की नवीनतम विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गये जबकि आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन एशेज श्रृंखला में शानदार फॉर्म की बदौलत इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को हटाकर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गये। भारत के रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन अब भी आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं। कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेले थे, वह पहले छठे स्थान पर थे लेकिन अब 756 अंक से सातवें स्थान पर काबिज हैं।

लाबुशेन एशेज श्रृंखला में अभी तक खेले गये दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बूते पहली बार बल्लेबाजों की आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। करियर के सर्वश्रेष्ठ 912 रेटिंग अंक से वह रूट (897 अंक) को दूसरे स्थान पर खिसकाने में सफल रहे। श्रृंखला से पहले वह चौथे स्थान पर थे लेकिन ब्रिसबेन में पहले एशेज टेस्ट में आस्ट्रेलिया की जीत में 74 रन बनाने के बाद वह दो पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये थे। लेकिन एडीलेड में उन्होंने एक शतक और अर्धशतक (103 और 51 रन) जड़ा जिससे आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 275 रन से हराकर एशेज श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनायी।

'कोहली सेलेक्टर्स के इस फैसले से खुश होंगे', रोहित चोटिल होकर बाहर हुए तो पूर्व भारतीय दिग्गज ने कही बड़ी बात

उनके साथी मिशेल स्टार्क दूसरे टेस्ट में 80 रन देकर छह विकेट (पहली पारी में चार विकेट) चटकाने के प्रदर्शन से टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे। वह नौंवे स्थान पर पहुंच गये हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने बल्लेबाजों की सूची में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। वह पहला स्थान गंवाने के एक हफ्ते बाद इस पर वापसी करने में सफल रहे। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शून्य और सात रन से वह पिछले हफ्ते की रैंकिंग अपडेट में दो स्थान खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गये थे।

अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 79 रन की शानदार पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने श्रृंखला में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया। इससे वह रैंकिंग में डेविड मलान के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं। उनके साथी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 798 करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गये। भारत की सीमित ओवरों की टीम के नये उप कप्तान केएल राहुल पांचवें स्थान पर काबिज सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं। टी20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में कोई भारतीय गेंदबाज मौजूद नहीं है।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर