ICC new logo policy: आईसीसी के इस नए नियम से क्रिकेट बोर्ड कर सकेंगे और कमाई, नुकसान की भरपाई

ICC allows extra logo on jersey : आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली से पहले कोरोना महामारी को नजर में रखते हुए कुछ नए नियम बनाए हैं। इन नियमों में से एक ऐसा भी है जो क्रिकेट बोर्ड को कमाई का जरिया देगा।

ICC gives permission for additional logo
आईसीसी ने दी अतिरिक्त लोगो की छूट, ICC gives permission for additional logo  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोरोना काल के लिए जारी किए नए नियम
  • क्रिकेट बोर्ड कर सकें नुकसान की भरपाई, इसके लिए एक खास छूट दी गई है
  • अब जर्सी पर कुल चार लोगो लगाने की छूट मिलेगी

ICC new logo policy for Covid-19 era: आईसीसी ने मंगलवार को अपनी एक अहम बैठक में कोरोना काल को देखते हुए नियमों के बदलाव, कुछ परंपराओं में संशोधन और कुछ नए नियम जोड़ने का फैसला किया। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच जुलाई के शुरुआती हफ्ते में टेस्ट सीरीज का आगाज होगा, जो कि कोरोना महामारी के बीच लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली होगी। इसी को देखते हुए आईसीसी ने अब संक्रमण के डर को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़े फैसले लिए। इसी बैठक में सुरक्षा से जुड़े फैसलों के अलावा एक ऐसा फैसला भी लिया गया जो कमाई से जुड़ा है।

पिछले तकरीबन तीन महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर रोक लगी हुई है। बीसीसीआई को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसे लोकप्रिय और कमाऊ टूर्नामेंट को भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ा। इन सभी कारणों से तमाम देशों के क्रिकेट बोर्ड को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा है। किसी की तय सीरीज रद्द या स्थगित हो गई तो किसी की आमदनी पर अचानक से लंबा ब्रेक लग गया। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपने एक फैसले से उनको राहत दी है।

एक और लोगो की छूट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जर्सी पर लोगो के नियमों में 12 महीने की ढील देते हुए एक बड़ा फैसला किया है। आईसीसी ने खिलाड़ियों की जर्सी पर 32 इंच के अतिरिक्त लोगो की अनुमति दे दी है ताकि कोरोना संकट के कारण आर्थिक नुकसान उठा रहे बोर्ड कमाई कर सकें। इसको टेस्ट मैच में सीने पर जर्सी और स्वेटर के ऊपर लगाया जा सकता है।

अब तक होते थे इतने लोगो

गौरतलब है कि अब तक खिलाड़ी सिर्फ वनडे और टी20 में सीने की जगह लोगो लगा सकते थे। अब तक जर्सी पर कुल तीन लोगो लगा सकते थे जिससे बोर्ड को स्पॉन्सर्स के जरिए कमाई होती है, एक अतिरिक्त लोगो के जरिए बोर्ड कुछ हद तक नुकसान की भरपाई कर पाएंगे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर