IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पर होंगी भारतीय टीम की नजरें

India eyes World Record: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 जून को पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने पर होगी।

KL Rahul
केएल राहुल 
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच
  • 9 जून को अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा पहला टी20 मैच
  • भारतीय टीम की नजरें मैच जीतकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने की होगी

नई दिल्‍ली: आईपीएल 2022 के बाद भारत में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो रही है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा। केएल राहुल के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की की कोशिश इस मैच को जीतकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने की होगी। भारतीय टीम ने लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं और अगर पहले टी20 इंटरनेशनल मैच वो जीतती है तो उसकी 13वीं जीत होगी।

भारत इस समय अफगानिस्‍तान और रोमानिया के साथ लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतकर संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर है। एक जीत के साथ भारतीय टीम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी। टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड से शिकस्‍त झेलने के बाद लगातार 12 मैच जीतने के सिलसिले को शुरू किया। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप के अपने शेष तीन लीग चरण मैच जीते थे। तब भारत ने अफगानिस्‍तान, स्‍कॉटलैंड और नामीबिया को मात दी थी।

इसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड का तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया था। वैसे भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। भारत ने 9 मुकाबले जीते जबकि प्रोटियाज टीम 6 मैच जीतने में सफल रही है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका का भारत में मेजबान टीम के खिलाफ रिकॉर्ड प्रभावी है। प्रोटियाज टीम ने भारत में चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें से तीन जीते। भारत सिर्फ एक मैच जीत सका। 

आखिरी बार भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच सितंबर 2019 में खेला गया था। यह तीन मैचों की सीरीज थी। पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। टीम इंडिया ने दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच सात विकेट से जीता। दक्षिण अफ्रीका ने 149/5 का स्‍कोर बनाया और भारत ने एक ओवर शेष रहते लक्ष्‍य हासिल किया था। इसके बाद तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से जीता था। तब भारतीय टीम 134/9 का स्‍कोर बना सकी और दक्षिण अफ्रीका ने 17वें ओवर में लक्ष्‍य हासिल कर लिया था।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 जून को मुकाबला दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद 12 जून को कटक, 14 जून को विशाखापत्‍तनम, 17 जून को राजकोट में मुकाबला खेला जाएगा। निर्णायक मैच बेंगलुरु में 19 जून को खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर