टीम इंडिया रचना चाहेगी इतिहास, वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीत का बनाना चाहेगी वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

India Cricket team look to create history: भारतीय टीम की नजरें दूसरा वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाएगी। भारतीय टीम किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्‍यादा द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने वाली टीम बनेगी।

India cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दूसरा वनडे आज
  • भारतीय टीम की कोशिश सीरीज अपने नाम करने की होगी
  • भारतीय टीम आज जीत के साथ नया रिकॉर्ड स्‍थापित करेगी

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे 3 रन से जीता और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। अब भारतीय टीम के पास रविवार को वेस्‍टइंडीज को दूसरे वनडे में हराकर इतिहास रचने का मौका है। शिखर धवन के नेतृत्‍व वाली टीम अगर कैरेबियाई टीम को दूसरे वनडे में हरा देगी तो वनडे सीरीज पर कब्‍जा कर लेगी। 

इस जीत के साथ ही किसी भारतीय टीम एक विरोधी टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्‍यादा वनडे सीरीज का नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित कर देगी। दरअसल, भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 2007 से लगातार 11 वनडे सीरीज जीती है। भारतीय टीम इस समय पाकिस्‍तान के साथ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड शेयर कर रही है, जिसने जिंबाब्‍वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीती हैं। अगर भारतीय टीम आज वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच जीत जाती है तो वो चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को पीछे छोड़ते हुए किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्‍यादा वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना देगी।

भारतीय टीम ने पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेले गए पहले वनडे में 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 308 रन बनाए थे। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 305 रन बना सकी थी। भारतीय टीम की कोशिश जहां सीरीज आज अपने कब्‍जे में करने की होगी। वहीं निकोलस पूरन के नेतृत्‍व वाली वेस्‍टइंडीज के लिए आज का मुकाबला करो या मरो की स्थिति का है। कैरेबियाई टीम ने पहले वनडे में अच्‍छा खेल जरूर दिखाया, लेकिन जीत से वंचित रह गई। अब मेन इन मरून जोरदार वापसी करके सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेंगे।

दोनों टीमों के बीच आंकड़ों पर गौर करें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 137 वनडे खेले गए हैं। भारत ने 68 जबकि वेस्‍टइंडीज ने 63 मैच जीते हैं। 6 मैचों का नतीजा नहीं निकला है। पिछले चार साल में दोनों टीमों के बीच 15 वनडे खेले, जिसमें से भारत ने 11 जबकि वेस्‍टइंडीज की टीम केवल दो मैच जीत सकी है।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर