IND vs WI: वेस्‍टइंडीज का क्‍लीन स्‍वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, प्रमुख खिलाड़ी की वापसी से मेजबान टीम के हौसले बुलंद

क्रिकेट
भाषा
Updated Feb 10, 2022 | 14:23 IST

India vs West Indies 3rd Odi Match Preview: भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच शुक्रवार को तीसरा व अंतिम वनडे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम की कोशिश वेस्‍टइंडीज का क्‍लीन स्‍वीप करने की होगी।

india vs west indies 3rd odi match preview
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज तीसरा वनडे मैच प्रीव्‍यू 
मुख्य बातें
  • भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीसरा वनडे अहमदाबाद में खेल जाएगा
  • टीम इंडिया की कोशिश वेस्‍टइंडीज का क्‍लीन स्‍वीप करने की होगी
  • शिखर धवन की वापसी से भारतीय टीम के हौसले बुलंद हुए

अहमदाबाद: वेस्टइंडीज के खिलाफ औपचारिकता के तीसरे वनडे क्रिकेट मैच में भारत की नजरें 'क्लीन स्वीप' पर होंगी जबकि शिखर धवन की वापसी को बल्लेबाजी को और मजबूती मिली है। पहले दो मैचों में भारत ने आसान जीत दर्ज की। ओपनर धवन समेत चार खिलाड़ी वनडे सीरीज शुरू होने से पहले कोरोना पॉजिटिव पाये गए थे। अब धवन के लौटने के बाद विजयी टीम संयोजन में बदलाव किया जा सकता है। उनकी गैर मौजूदगी में पहले मैच में ईशान किशन ने और दूसरे में ऋषभ पंत ने पारी का आगाज किया।

दूसरे मैच में 44 रन से मिली जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि धवन आखिरी मैच खेलेंगे। उन्होंने कहा था, 'शिखर अगला मैच खेलेगा। बात हमेशा नतीजे की नहीं होती। उसे मैदान पर समय बिताने की जरूरत है।' इसके मायने है कि उपकप्तान के एल राहुल फिर मध्यक्रम में विराट कोहली के साथ बल्लेबाजी करेंगे। दूसरे मैच में नौ विकेट पर 237 रन ही बना सकी भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने पर बड़ा स्कोर बनाना होगा।

दीपक हूडा का कट सकता है पत्‍ता

रोहित पिछले मैच में नहीं चल सके, लेकिन वह और धवन लय में होने पर किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं। पंत और सूर्यकुमार यादव मध्यक्रम में उतरेंगे। सूर्यकुमार ने पिछले मैच में 64 रन बनाकर अपनी जगह सुरक्षित रखी है। धवन के लिये हरफनमौला दीपक हुड्डा को जगह बनानी होगी। यह देखना होगा कि चयन के लिये उपलब्ध श्रेयस अय्यर अंतिम एकादश में होते हैं या नहीं।

इन खिलाड़‍ियों को भी मौके का इंतजार

भारतीय गेंदबाजों ने पहले दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन करके वेस्टइंडीज को 176 और 193 रन पर रोक दिया। अब सीरीज जीतने के बाद टीम प्रबंधन कुछ बदलाव करके नये खिलाड़ियों को मौका दे सकता है। बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव चोट से उबरने के बाद वापसी को बेताब हैं। उन्हें या लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को उतारा जा सकता है। ऐसा होने पर युजवेंद्र चहल या वॉशिंगटन सुंदर बाहर हो सकते हैं। इंदौर के तेज गेंदबाज आवेश खान भी मौका मिलने के इंतजार में है।

साख बचाने उतरेगा वेस्‍टइंडीज

तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने चार विकेट लिये और शार्दुल ठाकुर ने भी अच्छी गेंदबाजी की लिहाजा उन्हें बाहर करने की उम्मीद कम है। आवेश के खेलने पर मोहम्मद सिराज को बाहर रहना होगा। दूसरी ओर वेस्टइंडीज प्रतिष्ठा बचाने के लिये खेलेगी। पिछले 17 मैचों में वह 11वीं बार पूरे 50 ओवर नहीं खेल सकी। कप्तान किरोन पोलार्ड और ऑलराउंडर जेसन होल्डर को जिम्मेदारी से खेलना होगा। शाई होप, ब्रेंडन किंग और निकोलस पूरन से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। तेज गेंदबाजों ने दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन स्पिनरों की भूमिका अहम रहेगी।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, ऋषभ पतं (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान।

वेस्टइंडीज : किरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, एनक्रुमाह बोनर, डेरेन ब्रावो, शामार ब्रुक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, अलजारी जोसफ, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, केमार रोच, रोमारियो शेपर्ड, ओडियन स्मिथ, हेडन वाल्श जूनियर।

मैच भारतीय समयानुसार एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर