IND vs SL: खत्म हुआ जसप्रीत बुमराह का 4 साल का इंतजार, घरेलू सरजमीं पर पहली बार जड़ा पंजा 

जसप्रीत बुमराह ने अपने चार साल लंबे टेस्ट करियर में पहली बार धरेलू सरजमीं पर पांच विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है। उनकी कहर परपाती गेंदबाजी की वजह से श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 109 बनाकर ढेर हो गई।

Jasprit-Bumrah
जसप्रीत बुमराह  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह ने बेंगलुरु टेस्ट में झटके 24 रन देकर पांच विकेट
  • डे-नाइट टेस्ट में बुमराह ने पहली बार झटका पंजा, घर पर पहली बार पारी में झटके पांच विकेट
  • घर पर ये व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल करने के लिए करना पड़ा 4 साल और 29 टेस्ट का इंतजार

बेंगलुरु: टीम इंडिया के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में कहर बरपाया और 24 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। बुमराह ने टेस्ट करियर में आठवीं बार पांच विकेट झटके लेकिन भारतीय सरजमीं पर पहली बार वो पंजा झटकने में कामयाब रहे। उनकी शनदार गेंदबाजी की बदौलत डे-नाइट टेस्ट की पहली पारी में श्रीलंका की टीम भारत के 252 रन के जवाब में 109 रन बनाकर ढेर हो गई और भारतीय टीम 143 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रही। 

खत्म हुआ चार साल लंबा इंतजार
जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में डेब्यू करने वाले बुमराह को भारत की धरती पर पारी में पांच विकेट झटकने के लिए चार साल और 29 टेस्ट मैच लंबा इंतजार करना पड़ा। बुमराह ने 10 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट झटके जिसमें 4 मेडन भी शामिल थे। 

भारत की धरती पर पहली बार मारा पंजा
बुमराह ने इससे पहले इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज में 2-2 बार पारी में पांच विकेट लेने में सफल रहे। वहीं ये कारनामा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक बार किया था। इस सूची में अब भारत का नाम भी दर्ज हो गया है। बुमराह के टेस्ट करियर का यह चौथा और डे-नाइट टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन है। 

जमैका में किया था करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2019 में जमैका में किया था। वहां उन्होंने 27 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। वहीं साल 2018 में मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने 33 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्ट में उन्होंने महज 7 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। इसके बाद बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में किया प्रदर्शन आता है। 

ऐसा है बुमराह का टेस्ट रिकॉर्ड 
बुमराह ने अबतक खेले 29 टेस्ट की 55 पारियों में 22.08 की औसत से 120 विकेट अपने नाम किए हैं। उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86 रन देकर 9 विकेट रहा है। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 2.65 की और स्ट्राइक रेट 49.9 का रहा है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर