जयदेव उनादकट का बड़ा रिकॉर्ड, 86 साल के रणजी ट्रॉफी इतिहास में किसी पेसर ने नहीं किया ऐसा

Jaydev Unadkat record: जयदेव उनाडकट ने मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीजन में अब तक 65 विकेट चटकाए हैं और उन्‍होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। अब तक रणजी ट्रॉफी में कोई और तेज गेंदबाज ऐसा कमाल नहीं कर सका।

jaydev unadkat
जयदेव उनादकट 
मुख्य बातें
  • जयदेव उनादकट ने सेमीफाइनल में गुजरात के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन किया
  • उनादकट रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने
  • जयदेव उनादकट ने बिशन सिंह बेदी के 1974/75 में बनाए रिकॉर्ड को तोड़ा

नई दिल्‍ली: सौराष्‍ट्र के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने बुधवार को इतिहास रच दिया। उनादकट रणजी ट्रॉफी के सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। जयदेव उनादकट ने मौजूदा सीजन में 65 विकेट चटकाए और उन्‍होंने 1998-99 में कर्नाटक के डोडा गणेश के 62 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रणजी ट्रॉफी में सौराष्‍ट्र की कप्‍तानी कर रहे उनादकट ने गुजरात के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में दूसरी पारी में 7 विकेट चटकाए और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया। उनादकट ने मैच में 142 रन देकर 10 विकेट चटकाए, जिसकी मदद से सौराष्‍ट्र ने गुजरात को 92 रन से मात दी।

रिकॉर्डधारी उनादकट

बंगाल के राणादेब बोस और हरियाणा के हर्षल पटेल क्रमश: 57 और 52 विकेटों के साथ रणजी ट्रॉफी सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की लिस्‍ट में तीसरे और चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। उनादकट ने बिशन सिंह बेदी द्वारा 1974/75 सीजन में लिए 64 विकेटों की संख्‍या को भी पीछे छोड़ा। उनादकट रणजी सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट (तेज गेंदबाज और स्पिनर्स को मिलाकर) लेने के मामले में बिहार के आशुतोष अमन (2018/19 में 68 विकेट) के बाद दूसरे स्‍थान पर हैं।

इसके अलावा रणजी सीजन में सात बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले उनादकट तीसरे तेज गेंदबाज बने। इससे पहले लक्ष्‍मीपति बालाजी (2002-03) और अनिकेत चौधरी (2018-19) में यह कमाल किया था।

गुजरात का टॉस पर सौराष्‍ट्र बना बॉस

मैच में गुजरात के कप्‍तान पार्थिव पटेल ने टॉस जीतकर सौराष्‍ट्र को राजकोट में पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। शेल्‍डन जैक्‍सन ने धैर्य बरतते हुए शतक जमाकर सौराष्‍ट्र को पहली पारी में 304 रन के स्‍कोर पर पहुंचाया। जवाब में गुजरात की पहली पारी 252 रन पर सिमट गई। इस तरह सौराष्‍ट्र को पहली पारी के आधार पर 52 रन की बढ़त मिली। अर्पित वासवादा ने फिर दूसरी पारी में 139 रन बनाकर सौराष्‍ट्र को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

लक्ष्‍य के सामने गुजरात बिखरा

सौराष्‍ट्र ने गुजरात के सामने 326 रन का लक्ष्‍य रखा। दूसरी पारी में गुजरात की तरफ से पार्थिव पटेल और चिराग गांधी ने अर्धशतक जमाए, लेकिन उनादकट की घातक गेंदबाजी के कारण सौराष्‍ट्र ने जीत दर्ज की। गुजरात की टीम लक्ष्‍य से 92 रन पीछे रह गई। वहीं एक अन्‍य मुकाबले में बंगाल ने कर्नाटक को 174 रन के विशाल अंतर से मात देकर 2006-07 के बाद पहली बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश किया।

अब सौराष्‍ट्र और बंगाल के बीच रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला 9 मार्च खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर