जो रूट ने तोड़ा 19 साल पुराना धांसू रिकॉर्ड, अब सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ने के लिए बेसब्र

Joe Root becomes English batter with most test runs in a calendar year: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वह तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं।

joe root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने माइकल वॉन का रिकॉर्ड तोड़ा
  • जो रूट एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले इंग्लिश बल्‍लेबाज बने
  • जो रूट महान सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से केवल 22 रन दूर

ब्रिस्‍बेन: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने शुक्रवार को पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जो रूट एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले इंग्लिश बल्‍लेबाज बन गए हैं। रूट ने यह उपलब्धि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन हासिल की। जो रूट पहली पारी में खाता खोले बिना आउट हो गए थे, लेकिन दूसरी पारी में नाबाद 86 रन बनाकर उन्‍होंने वॉन के रिकॉर्ड को तोड़ा। 2002 में माइकल वॉन ने 1481 रन बनाए थे। जो रूट ने 2018 में 1477 रन बनाए थे, लेकिन चार रन से इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए थे। हालांकि, इंग्लिश कप्‍तान ने ब्रिस्‍बेन में जारी पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

रूट के इस साल 25 पारियों में 6 शतक और दो अर्धशतक की मदद से 1541 रन हो गए हैं। रूट ने माकइल वॉन के रिकॉर्ड को तोड़ा और अब उनकी नजरें महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने पर टिकी है। सचिन तेंदुलकर ने 2010 में 1562 रन बनाए थे, जिसे पीछे छोड़ने से जो रूट केवल 22 रन दूर हैं। इंग्लिश कप्‍तान शनिवार को जब क्रीज पर आएंगे तो उनकी कोशिश इस रिकॉर्ड को तोड़ने की होगी।

मोहम्‍मद युसूफ के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

बता दें कि एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद युसूफ के नाम दर्ज है। युसूफ ने 2006 में 1788 रन बनाए थे। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज सर विव रिचर्ड्स काबिज हैं। 1976 में सर विव रिचर्ड्स ने 1710 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ इस मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज है। स्मिथ ने 2008 में 1656 रन बनाए थे। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान माकइल क्‍लार्क एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। क्‍लार्क ने 2012 में 1595 रन बनाए थे।

सचिन तेंदुलकर इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने 2010 में 1562 रन बनाए थे। जो रूट की कोशिश 115 रन बनाने की होगी ताकि एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले कप्‍तान बन जाएं और ऐसे में वह दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ देंगे। वैसे, इंग्‍लैंड को एशेज सीरीज के दो टेस्‍ट दिसंबर में ही खेलने हैं तो उनके पास तेंदुलकर और स्मिथ दोनों का रिकॉर्ड आसानी से तोड़ने का मौका भी है।

बहरहाल, मैच की बात करें तो इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया पर जोरदार पलटवार किया है। याद हो कि इंग्‍लैंड की पहली पारी 147 रन पर सिमट गई थी, जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहलेी पारी में 425 रन बनाए। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 278 रन की बढ़त बनाई थी। इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में जोरदार पलटवार किया और तीसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 70 ओवर में दो विकेट खोकर 220 रन बना लिए हैं। जो रूट (86*) और डेविड मलान (80*) क्रीज पर मौजूद हैं और दोनों के बीच अब तक तीसरे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी हो चुकी है। मेहमान टीम अभी ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर से 58 रन पीछे है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर