बॉक्सिंग डे टेस्ट में केएल राहुल ने जड़ा शतकीय पंच, हासिल किया पहले ऐसे भारतीय होने का गौरव

KL Rahul's Record century at Centurion: टीम इंडिया के सलानी बल्लेबाज केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में शतक जड़कर अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए हैं।  

KL-Rahul-7th-test-Century
करियर का सातवां टेस्ट शतक पूरा करने के बाद केएल राहुल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन 122 रन बनाकर नाबाद रहे केएल राहुल
  • जड़ा टेस्ट करियर का सातवां और विदेशी सरजमीं पर छठा टेस्ट शतक
  • राहुल ने खेली दक्षिण अफ्रीका में बतौर ओपनर भारत के लिए सबसे बड़ी पारी

सेंचुरियन: टीम इंडिया के कार्यवाहक उपकप्तान केएल राहुल ने रविवार को सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन शतकीय पंच जड़कर मेजबान टीम के लिए परेशानियां खड़ी कर दी हैं। पारी की शुरुआत करने आए केएल राहुल ने दिन के खेल की पहली और आखिरी गेंद का सामना किया और 248 गेंद में नाबाद 122 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे। इस दौरान उन्होंने 17 चौके और एक छक्का जड़ा। इस शतकीय पारी के दौरान राहुल ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर
केएल राहुल इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय ओपनर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने वसीम जाफर को पीछे छोड़ा। राहुल से पहले दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर शतक जड़ने वाले एकलौते ओपनर वसीम जाफर थे। जाफर ने 14 साल पहले केपटाउन में 116 रन की पारी खेली थी। इस रिकॉर्ड को केएल राहुल ने अपने नाम कर लिया है। 

IND vs SA: केएल राहुल को रास आई उप-कप्तानी, पहली पारी में ही जड़ा शानदार शतक

ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय ओपनर 
इसके अलावा केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले भारतीय ओपनर भी बन गए हैं। इसके अलावा राहुल ने अपने नाम ऐसा रिकॉर्ड भी कर लिया है कि वो अब तक जिन देशों में टेस्ट क्रिकेट खेला हैं वहां शतक जड़ने में सफल रहे हैं। राहुल के 7 टेस्ट शतकों में से चार इंग्लैंड(2), ऑस्ट्रेलिया(1) और दक्षिण अफ्रीका(1) में आए हैं। एक-एक शतक उन्होंने भारत, श्रीलंका और वेस्टइंडीज में जड़े हैं।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर