LSG vs GT Highlights: लो स्कोरिंग मैच में लखनऊ को मिली करारी मात, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी गुजरात

IPL 2022, Lucknow Super Giants vs Gujarat Titans Highlights: गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने आईपीएल 2022 में मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के खिलाफ धमाकेदार जीत हासिल की। जीटी ने मौजूदा सीजन में एलएसजी को दूसरी बार हराया।

Lucknow Super Giants vs Gujarat Titans LIVE UPDATES
गुजरात टाइटन्स के खिलाड़ी। 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 57वां मैच
  • लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम गुजरात टाइटन्स
  • गुरात की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है

लगातार दो मैच गंवाने के बाद गुजरात टाइटन्स (जीटी) जीत की पटरी पर लौट आई है। गुजरात ने लो स्कोरिंग मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) को 62 रन से मात दी। इस जीत के साथ जीटी आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। गुजरात के 12 मैचों में 9 जीत और 3 हार के बाद 18 अंक हो गए हैं। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (एमसीएएस) में खेले मुकाबले में जीटी ने 144 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में लखनऊ की टीम 13.5 ओवर में महज 82 रन पर ढेर हो गई। एलएसजी की ओर से सर्वाधिक रन दीपक हुड्डा (27) ने बनाए। वहीं, जीटी के लिए राशिद खान ने सबसे शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 24 रन देकर 4 विकेट चटकाए। उनके अलावा यश दयाल और रविश्रीनिवासन साई किशोर ने दो-दो जबकि मोहम्मद शमी ने एक विकेट हासिल किया। एलएसजी का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

लखनऊ ने की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ ने खराब शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 10 गेंदों में 1 छक्के के जरिए 11 रन ही बना सके। उन्हें तेज गेंदबाज यश दयाल ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। डिकॉक दूसरे गेंद पर सिक्स जड़ने के बाद अगली गेंद को भी बाउंड्री के पार भेजने की कोशिश में थे लेकिन चूक गए। उन्होंने बैक ऑफ लेंथ गेंद को पुल करने के बाद बैकवर्ड प्वाइंट पर डेब्यूटेंट रविश्रीनिवासन साई किशोर को कैच थमा दिया। किशोर ने आगे की तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। डिकॉक 19 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

राहुल ने सस्ते में गंवाया विकेट

लखनऊ का दूसरा विकेट कप्तान केएल राहुल के रूप में गिरा। अच्छी फॉर्म में चल रहे राहुल ने सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। उन्होंने 16 गेंदें खेलने के बाद केवल 8 रन ही बनाए। उन्होंने इस दौरान एक चौका जड़ा। राहुल को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह ऑफ स्टंप से अंदर आई बैक ऑफ लेंथ गेंद पर पुल करने के चक्कर में थे और बॉल हवा में टंग गई। ऐसे में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने गलती किए बिना कैच लपक लिया। उनका विकेट 24 के कुल स्कोर पर गिरा।

करन-क्रुणाल का बल्ला रहा खामोश

एलएसजी को तीसरा झटका डेब्यूटेंट करन शर्मा के तौर पर लगा। करन अपने पहले आईपीएल मैच में कोई छाप नहीं छोड़ पाए। उन्होंने 4 गेंदों में 4 रन बनाए। करन को छठे ओवर की पांचवें गेंद पर यश दयाल ने आउट किया। उन्होंने चौथी गेंद पर चौका लगाया और वह अगली गेंद पर भी करारी शॉट जमाने की फिराक में थे लेकिन थर्डमैन पर डेविड मिलर को कैच थमा बैठे। करन के जाने के बाद बैटिंग के लिए क्रुणाल पांड्या का बल्ला भी खामोश रहा। वह 5 गेंदों में 5 रन बनाकर स्पिनर राशिद खान का शिकार बन गए। क्रुणाल ने गुगली गेंद पर आगे बढ़कर शॉट खेलने के प्रयास लेकिन साहा ने फुर्ती दिखाते हुए स्टंपिंग कर दी। वह 45 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

 आयुष बडोनी हुए स्टंप आउट

गुजरात को पांचवीं सफलता डेब्यूटेंट स्पिनर रविश्रीनिवासन साई किशोर ने दिलाई। उन्होंने 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर युवा बल्लेबाज आयुष बडोनी को पवेलियन की राह दिखाई। बडोनी पिच पर पड़ने के बाद गेंद को भांप नहीं पाए और स्पिन से मात खा गए। उन्होंने काफी आगे निकलकर शॉट खेलने की कोशिश की और स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 11 गेंदों में रन बनाए। उन्होंने एक चौका लगाया। उनका विकेट 61 के कुल स्कोर पर गिरा।

एक ही ओवर में स्टोइनिस-होल्डर आउट

राशिद खान द्वारा डाले गए 12वें ओवर में लखनऊ को दो झटके लगे। दूसरी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस आउट हुए। हुड्डा ने पहले रन आराम से लिया लेकिन दूसरा रन लेने के चक्कर में स्टोइनिस को पवेलनय लौटना पड़ा। उन्होंने 2 गेंदों में 2 रन जुटाए। वहीं, राशिद ने ओवर की अंतिम गेंद पर जेसन होल्डर को एलबीडब्ल्यू किया। होल्डर लेग ब्रेक गेंद पर गच्चा खा गए। उन्होंने 2 गेंदों में 1 रन बनाया। होल्डर का विकेट 67 के कुल स्कोर पर गिरा। 

दीपक हुड्डा ने 27 रन की पारी खेली

मोहसिन खान (3 गेंदों में 1) को साई किशोर ने 13वें ओवर की अंतिम गेंद पर राशित के हाथों लपकवाया। इसके बाद राशिद ने 14वें ओवर में गेंद थामी और लखनऊ की पारी को समेट दिया। उन्होंने पहली गेंद पर दीपक हुड्डा को आउट कर एलएसजी को नौवां झटका दिया। तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए हुड्डा ने 26 गेंदों में 3 चौकों की बदौलत 27 रन की पारी खेली। उन्होंने शमी को कैच थमाया। इसके बाद आवेश खान (4 गेंदों में 12) ने दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर अपना आक्रामक रुख दिखाया। उन्होंने चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बनाया और पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे साहों के हाथों लपके गए।

ऐसा रहा गुजरात की पारी का हाल

गुजरात ने किया निराशाजनक आगाज

जीटी ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 143 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टीम ने निराशाजनक आगाज किया और 8 के कुल स्कोर पर पहला विकेट खो दिया। सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा 11 गेंदों में महज 5 रन रन जोड़कर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने एक चौका लगाया। साहा को तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह ऑफ स्टंप पर आई स्लोअर गुड लेंथ से गच्चा खा गए। वह मिडविकेट के ऊपर से गेंद को बाउंड्री के पार भेजने की फिराक में थे, लेकिन गेंद मिड ऑन पर  खड़ी हो गई। ऐसे में आवेश खान ने कोई गलती किए बिना आसान कैच लपक लिया।

टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाए वेड

गुजरात को दूसरा झटका ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी मैथ्यू वेड के रूप में लगा। कई मैचों के बाद प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए वेड का बल्ला नहीं चला। वह 7 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 10 रन ही बना सके। उन्हें तेज गेंदबाज आवेश खान ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना जाल में फंसाया। वेड ऑफ स्टंप के बाहर बैक ऑफ लेंथ गेंद पर लैप शॉट मारने के चक्कर में थे मगर अतिरिक्त उछाल से चूक गए। उन्होंने जैसे ही बल्ला घुमाया तो गेंद हल्का सा किनाकर लेकर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के दस्तानों में समा गई। उनका विकेट 24 के कुल स्कोर पर गिरा।

हार्दिक पांड्या बने आवेश का शिकार

लखनऊ को तीसरी सफलता कप्तान हार्दिक पांड्या के रूप में मिली। पांड्या एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। वह 13 गेंदों में 11 रन बना सके। उन्होंने इस दौरान कोई चौका भी नहीं लगाया। पांड्या का 10वें ओवर की पहली गेंद पर आवेश ने शिकार किया। उन्होंने ऑफ साइड पर आई बैक ऑफ लेंथ गेंद को बाउंड्री के पार भेजने के लिए जोर से बल्ला चलाया लेकिन सही से कनेक्ट नहीं कर पाए। गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया, जिसके बाद विकेट के पीछे डिकॉक ने आसान सा कैच पकड़ लिया। वह 51 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने गिल के साथ तीसरे विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की।

​अपने रंग में नजर नहीं डेविड मिलर

गुजरात का चौथा विकेट डेविड मिलर के तौर पर गिरा। हार्दिक के जाने के बाद बल्लेबाजी के आए मिलर अपने रंग में नजर नहीं आए। उन्होंने धीमी गति से रन जुटाए। मिलर ने 24 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रन की पारी खेली। उन्हें जेसन होल्डर ने 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह ऑफ कटर शॉर्ट पिच गेंद पर हवाई फायर करना चाहते थे लेकिन डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर आयुष बडोनी के हाथों लपके गए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए गिल के साथ 52 रन की पार्टनरशिप की। उनका विकेट 103 के कुल स्कोर पर गिरा।

नाबाद पवेलियन लौटे गिल और तेवतिया

ओपनर गिल ने आखिर तक बल्लेबाजी की लेकिन वह उम्मीदों के मुताबिक रनों की गति में इजाफा करने में नाकाम रहे। गिल ने 49 गेंदों में 7 चौकों के जरिए नाबाद 63 रन की पारी खेली। यह उनके आईपीएल करियर का 14वां अर्धशतक है। गिल ने पांचवें विकेट के लिए राहुल तेवतिया के साथ 41 रन की अटूट साझेदारी की। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर तेवतिया भी शुरुआत में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। हालांकि, उन्होंने 20वें ओवर में होल्डर पर तीन चौके लगाकर अपने तेवर जरूरत दिखाए। तेवतिया ने 16 गेंदों में 4 चौकों की बदौलत नाबाद 22 रन बनाए। 

करन और किशोर को डेब्यू का मौका

गुजरात ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। जीटी ने बल्लेबाज साईं सुदर्शन, तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्‍यूसन और प्रदीप सांगवाना की जगह स्पिनर रविश्रीनिवासन साई किशोर, बल्लेबाज मैथ्यू वेड और तेच गेंदबाज यश दयाल को शामिल किया है। बता दें कि चेन्नई में जन्मे 25 साल के बाएं हाथ के स्पिनर किशोर आईपीएल डेब्यू कर रहे हैं। वहीं, लखनऊ ने अपनी अंतिम एकादश में एक बदलाव किया है। एलएसजी ने लेग स्पिनर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के स्थान पर बल्लेबाज करन शर्मा को मौका दिया है। करन उत्तर प्रदेश की रणजी टीम के कप्तान हैं।

Lucknow Super Giants vs Gujarat Titans Playing 11

लखनऊ सुपर जायंट्स की प्‍लेइंग इलेवन: केएल राहुल (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पांड्या, आयुष बडोनी, मार्कस स्‍टोइनिस, जेसन होल्‍डर, करन शर्मा, आवेश खान, मोहसिन खान, दुष्‍मंथा चमीरा।

गुजरात टाइटन्स की प्‍लेइंग इलेवन: हार्दिक पांड्या (कप्‍तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, अल्‍जारी जोसेफ, मोहम्‍मद शमी और यश दयाल।

टॉस के बाद क्यों बोले हार्दिक-राहुल?

टॉस जीतने के बाद गुजरात के कप्तान हार्दिक ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। हम चुनौतीपुर्ण रन बनाना चाहते हैं। मैच के लिए विकेट ठीक दिख दिख रहा है। पिच ने कुछ भूमिका जरूरी निभाई है, क्योंकि यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए टीमों ने कई मैच जीते हैं। हमने पांच मैच ऐसे जीते हैं, जो हम हारने की कगार पर थे। हमें पिछले कुछ हार को भूलने की जरूरत है। चीजों से सीखें, क्योंकि टूर्नामेंट अभी खत्म नहीं हुआ है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद लखनऊ के कप्तान राहुल ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करना चाहते थे। यह निश्चित नहीं है कि पिच कैसी रहेगी। ऐसे में हम चाहते हैं कि गेंदबाज इसका सही इस्तेमाल करें। मुझे लगता है कि लक्ष्य का पीछा करना हमारे लिए होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर