IPL 2022: अब आईपीएल से नाम वापस लेने वाले खिलाड़ियों की आएगी आफत, फिर नहीं मिलेगा खेलने का मौका

IPL 2022 : अकसर देखा जाता है कि आईपीएल शुरू होने से कुछ समय पहले कई खिलाड़ी विभिन्न कारणों का हवाला देकर अपना नाम वापस ले लेते हैं। खिलाड़ियों के लीग से हटने से टीमों की योजना गड़बड़ा जाती है। इ

alex hales and jason roy
alex hales and jason roy batting  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई आईपीएल से हटने वाले खिलाड़ियों पर लगाएगा बैन
  • आईपीएल-15 से इंग्लैंड के 3 खिलाड़ी अभी तक नाम वापस ले चुके हैं
  • खिलाड़ियों के ऐन मौके पर हटने से टीमों की योजना पर पानी फिर रहा है

 IPL 2022 : आईपीएल से अब किसी भी खिलाड़ी का हटना आसान नहीं होगा। अकसर देखा जाता है कि लीग शुरू होने से कुछ समय पहले कई खिलाड़ी अलग-अलग बहाने बनाकर अपना नाम वापस ले लेते हैं। खिलाड़ियों की इस हरकत से फ्रेंचाइजी टीमें काफी नाराज हैै। इसे लेकर फ्रेंचाइजी टीमों ने बीसीसीआई से शिकायत की है और उससे इस समस्या का समाधान निकालने के लिए कहा है।

लगेगा कुछ सालों के लिए बैन

फ्रेंचाइजी टीमों की शिकायत के बाद बीसीसीआइ ने एक नई नीति बनाने की योजना बनाई है। इसके तहत, यदि कोई खिलाड़ी आईपीएल से नाम वापस लेता है तो उस पर कुछ सालों से लिए प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। हालांकि प्रतिबंध लगाने से पहले बीसीसीआई इस बात की अच्छी तरह से जांच करेगी कि खिलाड़ी के नाम वापस लेने की वजह जायज है या नहीं। यदि वजह जायज है तो फिर लीग से हटने वाले खिलाड़ी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। 

वॉच लिस्ट में नाम डाला जाएगा

बीसीसीआई आईपीएल से हटने वाले खिलाड़ियों को लेकर काफी गंभीर है। इसके तहत, आईपीएल से हटने वाली खिलाड़ियों को वॉच लिस्ट में डाला जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि कोई खिलाड़ी कमजोर कारणों का हवाला देकर टूर्नामेंट से हटने का फैसला लेता है तो उसे वॉच लिस्ट में डाल दिया जाएगा। हालांकि यह पता नहीं चल सका कि वे कौन से कमजोर कारण हैं, जिनके कारण खिलाड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

फ्रेंचाइजी टीमों को इस बात से नाराजगी

फ्रेंचाइजी टीमें  इस बात से नाराज हैं क्योंकि वह मोटी रकम देकर खिलाड़ियों को खरीदती हैं और उन्हें लेकर काफी योजनाए बनाती हैं। लेकिन ऐन मौके पर खिलाड़ियो के हटने से उनकी योजनाओं पर पानी फिर जाता है। फ्रेंचाइजी चाहती हैं कि जिन खिलाड़ियों पर वह दांव लगाएं, उनकी लीग में उपलब्धता सौ फीसदी हो। 

इन खिलाड़ियों ने नाम वापस लिए

आईपीएल-15 से अभी तक कुल तीन खिलाड़ी हटे हैं और तीनों इंग्लैंड के हैं। इसमें बल्लेबाज एलेक्स हेल्स हैं, जिन्हें कोलकाता ने 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। हेल्स ने बायो बबल में नहीं रहने के कारण लीग से नाम वापस ले लिया था। दूसरे खिलाड़ी बल्लेबाज जेसन राय है, जिन्हें गुजरात टाइटंस ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा था। जेसन परिवार के साथ समय बिताने के लिए लीग से हटे थे। तीसरे खिलाड़ी तेज गेंदबाज मार्क वुड थे, जिन पर लखनऊ ने 7.50 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर