Women's T20 World Cup: पूनम यादव ने पलट दी बाजी, पहले मैच में टीम इंडिया को अकेले दिलाई जीत

भारतीय महिला टीम की लेग स्पिनर पूनम यादव ने अकेले दम पर भारतीय टीम को महिला टी-20 विश्व कप के पहले मैच में जीत दिला दी। उनकी फिरकी के आगे कंगारू बल्लेबाज पस्त हो गए।

Poonam Yadav 123
Poonam Yadav 123 

सिडनी: भारत की स्पिन गेंदबाज पूनम यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला टी-20 विश्व कप के पहले मैच में अपनी शानदार फिरकी के दम पर जीत दिला दी। मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही थी और 4 ओवर में 40 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद लगातार विकेट गिरने की वजह से भारतीय टीम दवाब में आ गई। दीप्ति शर्मा की नाबाद 49 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में 132 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। 

जीत के लिए 133 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी रही। भारत को पहली सफलता छठे ओवर में बेथ मूनी के रूप में मिली शिखा पांडे ने उन्हें अपना शिकार बनाया। इसके बाद ओपनर एलिसा हिली ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर बोर्ड को बढ़ाना जारी रखा लेकिन 50 रन के पार पहुंचते ही कप्तान मेग लेनिंग गायकवाड की गेंद पर विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों लपकी गईं। 

एलिसा हेली को बनाया पहला शिकार 

कप्तान लिनिंग के आउट होने के बाद भारत के लिए सबसे बड़ी परेशानी बनती एलिसा हिली दिख रही थी। ऐसे में कप्तान हरमनप्रीत ने लेग स्पिनर पूनम यादव के हाथ में गेंद थमा दी। यादव के ओवर की पहली 4 गेंदों पर एलिसा और हेन्स ने मिलकर 9 रन बना लिए। हिली ने छक्का जड़कर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया लेकिन इसके बाद पूनम यादव ने अपनी ही गेंद पर कैच लपककर हिली को वापस पवेलियन भेजकर भारत को बड़ी सफलता दिला दी और मैच का पासा पलट दिया। हिली ने 35 गेंद में 51 रन की पारी खेली।

हैट्रिक से चूकीं 

इसके बाद पूनम ने अपने दूसरे ओवर में रिचर्ड्स हेन्स(6) को स्टंपिग करा दिया इसके बाद अगली ही गेंद पर टीम की स्टार खिलाड़ी ऐलिसा पेरी को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया और हैट्रिक पर आ गई। हैट्रिक बॉल पर उनके सामने जैनसन थीं जिनक कैच लपकने से तानिया चूक गईं और पूनम हैट्रिक नहीं ले सकीं। दो ओवर में तीन विकेट लेकर पूनम ने मैच का पासा पलट दिया और ऑस्ट्रेलिया को 12 ओवर में 76/5 के स्कोर पर ला पटका।


 
दो टिप्पे वाली गेंद पर लिया विकेट 

इसके बाद अपने अगले ओवर में भी पूनम ने अपनी फिरकी का कहर जारी रखते हुए जेन जेनसन पवेलियन वापस भेज कर चौथा विकेट हासिल कर लिया। पूनम ने पांचवां विकेट अपने चौथे ओवर में एश्ले गार्डनर को बोल्ड कर हासिल कर ही लिया था लेकिन अंपायर ने दो टप्पे की वजह से नो बॉल करार दिया और वो पांच विकेट पूरे करने से चूक गईं। पूनम में 4 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट लेकर अपनी टीम को विश्व कप में विजयी शुरुआत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर