Ranji Trophy QF Round Up: पंजाब की टीम 219 रन पर ऑलआउट, चार मैचों में केवल दो बल्‍लेबाज जमा सके शतक

Ranji Trophy QF Round Up: रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट चरण के मुकाबले आज शुरू हो गए हैं। दिन में कुल चार मैच खेले गए। मुंबई के सुवेद पारकर और बंगाल के सुदीप कुमार घारामी ने शतक जमाकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

SHUBMAN Gill
शुभमन गिल 
मुख्य बातें
  • रणजी ट्रॉफी के क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले आज से शुरू हुए
  • मुंबई और बंगाल ने मजबूत शुरूआत की
  • मध्‍यप्रदेश ने पंजाब को 219 रन पर ऑलआउट किया

लूर (कर्नाटक): मध्यप्रदेश के तेज गेंदबाजों अनुभव अग्रवाल और पुनीत दाते ने तीन तीन विकेट लेकर रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल के पहले दिन सोमवार को पंजाब को 219 रन पर आउट कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की शुरूआत ही काफी खराब रही। दाते ने शुभमन गिल (9) को सस्ते में आउट कर दिया।

पंजाब के कप्तान अभिषेक शर्मा (47) और अनमोलप्रीत सिंह (47) ने दूसरे विकेट के लिये 81 रन जोड़े। दाते ने 24वें ओवर में शर्मा को आउट करके पंजाब को एक और झटका दिया। दो विकेट पर 98 रन से पंजाब का स्कोर जल्दी ही छह विकेट पर 166 रन हो गया। सनवीर सिंह और विकेटकीपर बल्लेबाज अनमोल मल्होत्रा ने क्रमश: 41 और 27 रन बनाकर पंजाब को सस्ते में सिमटने से बचाया।

अग्रवाल ने मनदीप सिंह और सनवीर को आउट किया। दाते ने 48 रन देकर और अग्रवाल ने 36 रन देकर तीन तीन विकेट लिये। ऑफ स्पिनर सारांश जैन ने 45 रन देकर दो विकेट चटकाये। जवाब में मध्यप्रदेश ने बिना किसी नुकसान के पांच रन बना लिये थे।

पारकर के शतक से मुंबई मजबूत

पदार्पण कर रहे युवा बल्लेबाज सुवेद पारकर के नाबाद 104 रन और सरफराज खान (नाबाद 69) तथा अरमान जाफर (60) के अर्धशतकों की मदद से मुंबई ने उत्तराखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में सोमवार को पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 304 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। 

भारत की अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके पारकर ने इस दौरान दो शतकीय साझेदारी निभायी। उन्होंने जाफर के साथ तीसरे विकेट के लिए 112 रन जोड़ने के बाद सरफराज के साथ चौथे विकेट के लिए 128 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। उत्तराखंड के लिए तीनों विकेट दीपक धपोल ने लिये। उन्होंने 18 ओवर में 53 रन दिये।

उत्तराखंड को पहले गेंदबाजी का न्योता मिलने के बाद धपोल (53 रन पर तीन विकेट) पहले सत्र में पृथ्वी शॉ (21) और यशस्वी जायसवाल (35) को आउट अच्छी शुरुआत की, लेकिन इसके बाद जाफर और पारकर ने शानदार साझेदारी कर गेंदबाजों का मनोबल तोड़ दिया। पारकर और जाफर की साझेदारी को भी धपोल ने ही तोड़ा। जाफर ने 133 की पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े। पारकर ने पारी के 82वें ओवर में आकाश मधवाल के खिलाफ दो चौके जड़कर 206 गेंद में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने अब तक 228 गेंद की नाबाद पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये है।

शानदार लय में चल रहे सरफराज ने 104 गेंद की नाबाद पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। अधिक विकेट की तलाश में उत्तराखंड के कप्तान जय बिस्टा ने सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन धपोल के अलावा किसी और को सफलता नहीं मिली।

कर्नाटक के हाल पस्‍त

बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और तेज गेंदबाज शिवम मावी ने मिलकर सात विकेट चटकाए जिससे उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल के पहले दिन कर्नाटक का स्कोर सात विकेट पर 213 रन कर दिया। सौरभ ने 67 रन देकर चार जबकि मावी ने 40 रन देकर तीन विकेट चटकाए हैं।

कर्नाटक की ओर से सिर्फ सलामी बल्लेबाज रविकुमार समर्थ (57) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। के सिद्धार्थ (37), करूण नायर (29) और कप्तान मनीष पांडे (27) ने क्रीज पर टिकने के बाद अपने विकेट गंवाए। दिन का खेल खत्म होने पर श्रेयस गोपाल 26 जबकि विजयकुमार विशाक 12 रन बनाकर खेल रहे थे।

बंगाल की मजबूत शुरूआत

सुदीप कुमार घारामी के नाबाद शतक से बंगाल ने झारखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में पहले दिन सोमवार को एक विकेट पर 310 रन बना लिये। प्रारंभिक दौर के मुकाबलों के बाद ब्रेक के बाद रणजी ट्रॉफी नॉकआउट मुकाबले आज से शुरू हुए। झारखंड के कप्तान सौरभ तिवारी ने जस्ट क्रिकेट अकादमी मैदान पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन बंगाल के बल्लेबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित कर दिया।

सलामी बल्लेबाज अभिषेक रमन और कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने टीम को शानदार शुरूआत देकर पहले दस ओवर में 47 रन जोड़े। रमन 25वें ओवर में चोट लगने के बाद रिटायर्ड हर्ट हुए जब स्कोर 88 रन था। रमन ने 72 गेंद में सात चौकों की मदद से 41 रन बनाये। ईश्वरन 124 गेंद में 65 रन बनाकर सुशांत मिश्रा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

इसके बाद से घारामी और अनुभवी अनुस्तूप मजूमदार ने 178 रन की नाबाद साझेदारी कर ली है। दोनों ने झारखंड के गेंदबाजों को सहज होकर खेला और ढीली गेंदों को नसीहत दी। घारामी ने 204 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद की 106 रन बना लिये है। वहीं मजूमदार ने 139 गेंद में 85 रन बनाये जिसमें 11 चौके शामिल है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर