डे-नाइट टेस्ट में डबल-धमाल करने वाले पहले भारतीय बने श्रेयस अय्यर 

First Indian to score fifty in both the innings of Pink Ball Test: श्रेयस अय्यर डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में पचास या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पांचवें और पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 

Shreyas-Iyer
श्रेयस अय्यर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • श्रेयस अय्यर ने बेंगलुरु में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट की पहली पारी में बनाए 92 और दूसरी में 67 रन
  • बने डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय
  • अय्यर ने पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलते हुए कर ली विराट कोहली की बराबरी

बेंगलुरु: शतक के साथ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इन दिनों शानदार फॉर्म में है। तीनों फॉर्मेट में उन्हें जब-जब मैदान पर उतरने का मौका मिला वो धमाकेदार बल्लेबाजी करके अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। 

डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में पचासा जड़ने वाले पहले भारतीय
एक बार फिर उन्होंने ऐसा बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ करियर का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलते हुए किया। इस मैच की पहली पारी में श्रेयस ने 98 गेंद में 92 रन की धुआंधार पारी खेली थी और करियर का दूसरा टेस्ट शतक पूरा करने से चूक गए थे। लेकिन इसी मैच की दूसरी पारी में उन्हें दोबारा बल्लेबाजी का मौका मिला तो उन्होंने एक बार फिर अर्धशतक जड़ दिया। 

अय्यर दूसरी पारी में 87 गेंद में 67 रन बनाकर लसिथ एम्बुलदनिया की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इस दौरान उन्होंने 9 चौके जड़े। इसके साथ ही वो डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में पचासा जड़ने वाले पहले भारतीय और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। 

ड्वेन ब्रावो थे ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी 
अय्यर से पहले वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और मार्नर लाबुशेन( दो बार) ने ये कारनामा कर चुके हैं। ये दोहरी उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी साल 2016 में ड्वेन ब्रावो बने थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में खेले गए डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में 87 और 116 रन बनाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के ही खिलाफ साल 2016 में 130 और 63 रन की पारी डे-नाइट टेस्ट में खेली थी। 

लाबुशेन ने दो बार किया है ये कमाल
वहीं दुनिया के मौजूदा नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने दो बार यह कारनामा किया है। उन्होंने साल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पिंक बॉल का सामना करते हुए 143 और 50 रन की पारी खेली थी। वहीं इसके बाद साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 103 और 51 रन की पारी खेली थी। अब इस सूची में पांचवां नाम 92 और 67 रन की पारियों के साथ श्रेयस अय्यर का दर्ज हो गया है।

अय्यर ने की विराट की बराबरी
डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा 50 रन से ज्यादा स्कोर बनाने के मामले में श्रेयस अय्यर विराट कोहली की बराबरी पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली के नाम ड़े-नाइट टेस्ट में एक शतक और एक अर्धशतक दर्ज है। विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में 136 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में 74 रन की पारी खेली थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर