श्रेयस अय्यर ने मैच से पहले कुछ ऐसा कहा, और फिर मैदान पर उतरकर खेल डाली शानदार पारी

IND vs SL 1st T20I, Shreyas Iyer half-century: भारत-श्रीलंका पहले टी20 मुकाबले से पहले श्रेयस अय्यर ने तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने को लेकर एक बयान दिया और फिर मैच में खेल डाली शानदार पारी।

Shreyas Iyer against Sri Lanka in frist T20I at Lucknow
श्रेयस अय्यर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम श्रीलंका पहला टी20 मुकाबला
  • श्रेयस अय्यर की शानदार पारी
  • मैच से पहले दिया था नंबर.3 को लेकर बयान

मेहमान श्रीलंकाई टीम और मेजबान टीम इंडिया के बीच लखनऊ के मैदान पर टी20 सीरीज का आगाज हुआ। पहले टी20 मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ईशान किशन (89) के दम पर दो विकेट गंवाते हुए 199 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। इस पारी में एक और बल्लेबाज का शानदार योगदान रहा और वो हैं श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)। वो विराट कोहली के स्थान पर खेलने उतरे थे। मैच से पहले दिया उनका बयान भी अब चर्चा में है।

कप्तान रोहित शर्मा ने 44 रन बनाए, ईशान किशन ने 89 रन की पारी खेली और उसके बाद तीसरे नंबर पर पिच पर आए श्रेयस अय्यर। धुरंधर बल्लेबाज अय्यर ने 28 गेंदों में 57 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। उनकी इस पारी में 5 चौके और 2 बेमिसाल छक्के भी देखने को मिले। विराट कोहली की जगह तीसरे नंबर पर उतारे गए श्रेयस अय्यर ने अपने बल्लेबाजी के स्थान को लेकर मैच से पहले एक दिलचस्प बयान दिया था।

मैच से पहले श्रेयस अय्यर ने ऐसा कहा था 

श्रेयस अय्यर ने पहले टी20 से ठीक पहले कहा था कि वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने में बहुत सहज हैं, लेकिन उन्हें अन्य स्थानों पर बल्लेबाजी करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। उन्होंने कहा, "3 नंबर पर बल्लेबाजी करना बहुत सहज है, क्योंकि मैं उस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बड़ा हुआ हूं। आप जल्दी जा सकते हैं यदि कोई विकेट गिरता है और एक सलामी बल्लेबाज बन जाते हैं। लेकिन अगर आप सेट हो जाते हैं और एक बड़ा स्कोर बनाते हैं, तो आप अंत में समाप्त कर सकते हैं।" श्रीलंका के खिलाफ टी20 में भारत के अगले दो मैच धर्मशाला में होंगे, जहां अय्यर ने 2017 में एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

ये भी पढ़िएः एक रात को जड़े 80 रन, अगले दिन आईपीएल नीलामी में इस तरह मालामाल हुए श्रेयस अय्यर

अब थोड़ा शांत हो गया हूं

भारत के लिए सफेद गेंद वाले क्रिकेट में उनकी शुरुआत के बाद से उनमें बदलाव के बारे में पूछे जाने पर, श्रेयस ने टिप्पणी की, "जब मैं पहली बार मैदान पर गया था। मैं निर्णय लेने के मामले में बहुत तेजतर्रार था। लेकिन अब मैं अपनी पारी का निर्माण करने के लिए थोड़ा शांत हो गया हूं और स्वभाव में विकसित हो गया हूं। वे कुछ ऐसे पहलू हैं, जिन्होंने मुझे अपनी पारी बनाने में मदद की है आप सोच भी नहीं सकते इस प्रारूप में बहुत कुछ है, बस अंदर जाओ और हर गेंद को मारने करने की कोशिश करो।"

लेग स्पिनर को लेकर समस्या और ताकत

अय्यर ने खुलासा किया, "ईमानदारी से कहूं तो लेग स्पिनर आंखों के स्तर से थोड़ा ऊपर गेंदबाजी करते हैं, यहां तक कि नेट में भी, जब मैं अभ्यास कर रहा होता हूं, तो मैं उनके पीछे जाने की कोशिश करता हूं। मेरा प्रवाह स्वाभाविक रूप से आता है। नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है क्योंकि मेरे बल्ले की स्विंग इतनी ऊंची है। साथ ही, यह स्थिति पर निर्भर करता है।"

कप्तानी के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं

27 वर्षीय अय्यर ने कहा कि वह कप्तानी के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे हैं। अपनी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के बाद अय्यर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2022 संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की कप्तानी करेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर