India vs Australia: स्‍टीव स्मिथ ने 3 साल में जड़ा पहला वनडे शतक, किया ये कारनामा

Steve Smith third fastest australian to complete 4,000 odi runs: स्‍टीव स्मिथ ने तीन साल में पहला वनडे शतक जमाते हुए अपने करियर के 4,000 रन पूरे किए। स्मिथ ने 131 रन की पारी खेली।

steve smith century against india
स्‍टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में जमाया शतक  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • स्‍टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में 131 रन की पारी खेली
  • स्‍टीव स्मिथ ने तीन साल में पहला वनडे शतक जमाया
  • स्‍टीव स्मिथ सबसे तेज 4,000 वनडे रन पूरे करने वाले चौथे ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज बने

बेंगलुरु: ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ ने रविवार को भारत के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर तीसरे व अंतिम वनडे में धमाकेदार प्रदर्शन करके एक खास उपलब्धि हासिल की। स्मिथ ने अपने वनडे करियर का 9वां शतक जमाया। उन्‍होंने 132 गेंदों में 14 चौके और एक छक्‍के की मदद से 131 रन बनाए। स्मिथ की पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 286 रन बनाए। स्मिथ ने राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे में 98 रन की पारी खेली थी, तब वह दो रन से शतक चूक गए थे।

दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने तीसरे वनडे में अपनी शानदार लय जारी रखी और लंबे समय बाद तिहरी संख्‍या में रन बनाए। स्मिथ ने तीन साल में पहला वनडे शतक जमाया। इससे पहले उन्‍होंने 2017 में पाकिस्‍तान के खिलाफ पर्थ में वनडे शतक जमाया था। फिर बॉल टेंपरिंग के कारण उन पर एक साल का बैन लगा और पिछले साल विश्‍व कप से पहले उनकी राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई। स्मिथ के लिए तीसरे वनडे में जमाया शतक इसलिए भी खास रहा क्‍योंकि इस दौरान उन्‍होंने अपने वनडे करियर के 4,000 रन पूरे किए।

दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 106 पारियों में 4,000 रन पूरे किए और सबसे तेज यह आंकड़ा पार करने वाले संयुक्‍त रूप से चौथे ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज बने। स्मिथ के अलावा ज्‍योफ मार्श ने भी 106 पारियों में 4,000 रन पूरे किए थे। बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से सबसे तेज 4,000 वनडे रन पूरे करने का रिकॉर्ड ओपनर डेविड वॉर्नर के नाम दर्ज है। वॉर्नर ने 93 पारियों में 4,000 वनडे रन का आंकड़ा पार किया था। पूर्व कंगारू बल्‍लेबाज डीन जोन्‍स इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। जोन्‍स ने 102 पारियों में यह कमाल किया था।

ऑस्‍ट्रेलिया के मौजूदा कप्‍तान आरोन फिंच 105 पारियों में 4,000 वनडे रन का आंकड़ा पार करके इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। ज्‍योफ मार्श और स्‍टीव स्मिथ संयुक्‍त रूप से चौथे स्‍थान पर हैं। पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर मैथ्‍यू हेडन ने 110 पारियों में 4,000 रन का आंकड़ा पार किया था और वह इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर बने हुए हैं।

# सबसे तेज 4,000 वनडे रन पूरे करने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज इस प्रकार हैं:

डेविड वॉर्नर - 93
डीन जोन्‍स - 102
आरोन फिंच - 105
ज्‍योफ मार्श और स्‍टीव स्मिथ- 106
मैथ्‍यू हेडन - 110

ऑस्‍ट्रेलिया नहीं जीत सकी मुकाबला

टीम इंडिया ने रोहित शर्मी की 119 रन की शानदार शतकीय और विराट कोहली की 89 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर तीन मैच की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। टीम इंडिया ने सीरीज में जीत शुरुआती मैच में हार का सामना करने के बाद हासिल की है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 9 विकेट खोकर 286 रन बना सकी। जीत के लिए मिले 287 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 7 विकेट और 15 गेंद शेष गेंद रहते हासिल कर लिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर