IPL Corey Anderson : कभी मुंबई इंडियंस को दिलाई थी इस बल्लेबाज ने असंभव जीत, लेकिन आज गुमनामी में दिन बिता रहा

IPL Corey Anderson : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अभी तक कुल 14 सीजन खेले जा चुके हैं। लीग के इतिहास पर नजर डालें तो कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो काफी तेजी से चमके और फिर गुमनामी के अंधेरे में खो गए।

Corey Anderson
Corey Anderson in IPL  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोरी एंडरसन मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं
  • 95 रन की पारी खेलकर मुंबई को दिलाई थी राजस्थान के खिलाफ जीत
  • 2018 में आखिरी बार आईपीएल में खेले थे कोरी एंडरसन

IPL Corey Anderson : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के जरिए कई क्रिकेटरों ने बुलंदी और शोहरत हासिल की है। लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी दुर्भाग्यशाली रहे हैं, जो तेजी से चमकने वाले गुमनामी के अंधेरे में खो गए।  एक वक्त था, जब न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोरी एंडरसन अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से विपक्षी गेंदबाजों की जमकर धुनाई किया करते थे। आईपीएल में भी उन्होंने अपने बल्ले से जमकर रनों की बरसात की और एक ऐसे मैच में मुंबई इंडियंस की टीम को जीत दिलाई, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था।

95 रन बनाकर मुंबई की जीत के हीरो बने थे एंडरसन

यह बात 25 मई 2014 की है, जब मुंबई इंडियंस की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने घरेलू स्टेडियम वानखेड़े में खेलने उतरी थी। यह मैच मुंबई इंडियंस के लिए काफी महत्वपूर्ण था, क्योंकि नॉकआउट में जगह बनाने के लिए उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी थी। राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी और उसने 4 विकेट पर 189 रन का विशाल स्कोर बना डाला। मुंबई की टीम को यह मुकाबला जीतने के लिए सिर्फ 14.3 ओवर में 190 रन के लक्ष्य को हासिल करना था। मुंबई ने पांच ओवर में ही तीन विकेट गंवा दिए थे। लेकिन क्रीज पर उतरे कोरी एंडरसन ने कुछ ही देर में मैच का रुख बदल दिया। उन्होंने 44 गेंदों में नाबाद 95 रन ठोक दिए और टीम को जीत दिला दी।

14.4 ओवर में जीत लिया था मैच

मुंबई इंडियंस की टीम ने कोरी एंडरसन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर 14.4 ओवर में 5 विकेट पर 195 रन बनाकर ना सिर्फ शानदार जीत हासिल की बल्कि नॉकआउट में सीट भी पक्की कर ली। इस जीत का पूरा श्रेय कोरी एंडरसन को जाता है, जिन्होंने अपनी दमदार पारी के दौरान 9 चौके और 6 छक्के लगाए थे। हालांकि वह शतक लगाने से चूक गए थे लेकिन उन्हें इसका कतई दुख नही हुआ क्योंकि उनकी टीम जीत दर्ज कर शीर्ष चार में जगह बना चुकी थी।

4 सीजन में बनाए 538 रन

कोरी एंडरसन पहली बार आईपीएल 2014 में खेले थे और आखिरी बार वह इस लीग में 2018 में खेले। इस दौरान उन्होंने कुल 30 मैच खेले और तीन अर्धशतकों के साथ 538 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 127.18 का रहा औऱ उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 95 रन था। 

चोट ने खत्म किया करियर 

कहते हैं कि क्रिकेट में सबसे ज्यादा करियर ख़त्म फ़िट्नेस की वजह से होते हैं । 2017 में लगी रीड की हड्डी की चोट की वजह से कोरी एंडरसन पिच से ग़ायब रहे।उसके बाद घरेलू क्रिकेट में वापसी भी की पर वो बुलंदी ना पा सके। खराब फॉर्म और चोट ने एंडरसन का करियर समय से पहले खत्म कर दिया। सिर्फ 29 साल की उम्र में एंडरसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। इसके बाद आईपीएल से भी उनका करियर लगभग खत्म हो गया। इसके बाद उन्होंने अपनी क़िस्मत छोटी लीग में जमानी चाही, लेकिन कोई बड़ी सफलत हाथ नही लगी. नेपाल की ऐवरेस्ट प्रीमियर लीग 2020 में खेलना चाहा, लेकिन कोविड के चलते वो लीग कैन्सल हो गई. कोरी अब अमेरिकी लीग में क़िस्मत आज़मा रहे हैं.   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर