IND vs SA: राठौड़ ने बताया कि अचानक 14 घंटे पहले शाहबाज नदीम को टीम में क्यों शामिल किया गया

क्रिकेट
Updated Oct 19, 2019 | 21:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

टीम इंडिया के नए बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने रांची टेस्ट के पहले दिन के खेल के बाद बताया कि आखिर अचानक शाहबाज नदीम को भारतीय टेस्ट टीम में क्यों शामिल किया गया।

Shahbaz Nadeem
Shahbaz Nadeem (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

रांची: भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट शुरू होने से 14 घंटे पहले अचानक स्थानीय खिलाड़ी शाहबाज नदीम को भारतीय टीम में शामिल किया गया। कुलदीप यादव के कंधे में चोट के कारण उन्हें टीम का हिस्सा बनाया गया था। लेकिन शायद ही किसी ने सोचा था कि विराट कोहली उन्हें शीर्ष एकादश में भी उतार देंगे और ये खिलाड़ी 15 साल के संघर्ष के बाद अपने ही घर में डेब्यू करेगा। रांची टेस्ट के पहले दिन के खेल के बाद बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने बताया कि आखिर शाहबाज को अचानक टीम में क्यों शामिल किया गया।

विक्रम राठौड़ ने शनिवार को कहा कि इस बायें हाथ के स्पिनर को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के आधार पर चुना गया। मैच शुरू होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने झारखंड के इस 30 साल के खिलाड़ी को ‘टेस्ट कैप’ दी। इस तरह वो महेंद्र सिंह धोनी और वरुण आरोन के बाद भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले झारखंड के तीसरे क्रिकेटर बन गये।

राठौड़ ने कहा, ‘उसके प्रथम श्रेणी क्रिकेट में करीब 424 विकेट हैं। वह लगातार अच्छी गेंदबाजी करता रहा है और निश्चित रूप से यह उसके घरेलू मैदान की परिस्थितियां हैं। मुझे लगता है कि यह चयनकर्ताओं का फैसला था और मुझे लगता है कि यह सही भी था।’ उन्होंने कहा, ‘हम यहां स्पिनर खिलाना चाहते थे। कुलदीप के कंधे में कुछ समस्या थी तो वह इस मैच में नहीं खेल पाया। चयनकर्ताओं ने नदीम को उसके प्रदर्शन के आधार पर चुना।’

पूर्व भारतीय विकेटकीपर से कमेंटेटर बने दीप दासगुप्ता को लगता है कि नदीम जेएससीए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की स्पिन के मुफीद हालात में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
बंगाल के पूर्व कप्तान ने कहा, ‘उसने अपने ज्यादातर विकेट यहीं चटकाये हैं और वह हालात से भली भांति वाकिफ भी है। वह यहां अच्छा करेगा।’

गौरतलब है कि मैच से पहले टीवी शो में प्रेजेंटर के रूप में मौजूद महान पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने भी शाहबाज नदीम को खिलाने के फैसले को सही बताया। गावस्कर ने कहा कि ये शाहबाज के लिए ड्रीम डेब्यू हो सकता है क्योंकि जैसे-जैसे ये खेल आगे बढ़ेगा, पिच स्पिनर्स के लिए फायदेमंद होती जाएगी और ये शाहबाज का होम ग्राउंड भी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर