Women's T20 World Cup 2020: सोफी डिवाइन की कप्तानी पारी, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दी मात 

NZ vs SL Women's T20 World Cup 2020: न्यूजीलैंड ने शनिवार को महिला विश्व कप के ग्रुप ए के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को मात देकर विजयी शुरुआत की है।

Sophie devine
Sophie devine  |  तस्वीर साभार: Twitter

पर्थ: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को मात देकर विजयी शुरुआत की। ग्रुप ए दूसरे मैच में कीवी कप्तान सोफी डिवाइन ने 75 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को 7 विकेट के अंतर से जीत दिला दी। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। ऐसे में श्रीलंकाई टीम अच्छी शुरुआत का फायदान नहीं उठा पाई और निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 127 रन बना सकी। 

जीत के लिए न्यूजीलैंड के सामने 128 रन का लक्ष्य था। पारी की शुरुआत करते हुए डिवाइन ने 55 गेंद में नाबाद 75 रन जड़े और अंत तक एक छोर थामे रहीं। उन्होंने अपनी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जड़े। दूसरे छोर से उन्हें ज्यादा साथ नहीं मिला।पारी की शुरुआत में ही रीचेल प्रीस्ट 6 रन बनाकर रन आउट हो गईं। इसके बाद सूजी बेट्स 13 रन बनाकर दिलहारी का शिकार बनकर पवेलियन लौट गईं। ऐसे में मैडी ग्रीन ने अपनी कप्तान का साथ दिया और उनके साथ तीसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। 119 के स्कोर पर वो जयंगनी की गेंद पर बोल्ड हो गईं। उन्होंने 20 गेंद पर 29 रन बनाए। इसके बाद कप्तान डिवाइन ने जीत की औपचारिकता 14 गेंद शेष रहते पूरी कर ली और अपनी टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी।

हीली जेनसन ने की शानदार गेंदबाजी 

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 127 रन बनाये थे। उसकी तरफ से कप्तान चमारी अटापट्टू ने सर्वाधिक 41 रन का योगदान दिया जबकि हर्षिता मदावी ने 27 रन की पारी खेली। इसके अलावा हसिनी परेरा 20 और अनुष्का संजीवनी 15 रन का योगदान दे सकीं। टॉप आर्डर के धराशाई होने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाज दो अंक के आंकड़े को भी नहीं छू सके। न्यूजीलैंड की तरफ से मध्यम गति की गेंदबाज हीली जेनसन सबसे सफल रहीं। उन्होंने चार ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिये। उनके अलावा एमिलिया केर ने 21 रन देकर दो विकेट हासिल किये। जेनसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

ग्रुप ए में टॉप पर पहुंचा न्यूजीलैंड 

ग्रुप ए में न्यूजीलैंड के साथ भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें हैं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर विश्व कप में शानदार शुरुआत की है। ऐसे में तीन टीमों में से दो ही टीमों सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं इसलिए ग्रुप ए के आने वाले सभी मैचों तीनों टीमों के लिए अहम होंगे। न्यूजीलैंड पहले मैच में जीत के साथ ग्रुप ए में बेहतर रन औसत की वजह से पहले पायदान पर काबिज हो गई है। टीम इंडिया का नेट रन रेट  +0.850 का है जबकि न्यूजीलैंड का उससे ज्यादा +1.065 का है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर