IPL 2022, RR vs LSG: लखनऊ की जीत का सिलसिला तोड़ने उतरेंगे रॉयल्‍स, जानें मैच से जुड़ी अहम बातें

आईपीएल 2022
भाषा
Updated Apr 10, 2022 | 09:00 IST

RR vs LSG match preview: राजस्‍थान रॉयल्‍स और लखनऊ सुपरजायंट्स दोनों ही इस समय शानदार फॉर्म में चल रही हैं। रॉयल्‍स को अपने पिछले मैच में शिकस्‍त सहनी पड़ी थी, अब वो वापसी करके लखनऊ का खेल बिगाड़ना चाहेगी।

lucknow super giants vs rajasthan royals
लखनऊ सुपरजायंट्स बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स 
मुख्य बातें
  • लखनऊ और राजस्‍थान के बीच आईपीएल 2022 का मैच
  • लखनऊ सुपरजायंट्स ने अपने पिछले मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हराया
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स को अपने पिछले मैच में आरसीबी से शिकस्‍त मिली

मुंबई: लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे लखनऊ सुपरजाइंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। आईपीएल में पदार्पण कर रही लखनऊ की टीम ने सत्र की अच्छी शुरुआत की है और टीम अपने पहले चार में से तीन मैच जीतकर तीसरे स्थान पर चल रही है।

लोकेश राहुल की टीम को अपने पहले मैच में पदार्पण कर रही एक अन्य टीम गुजरात टाइटंस के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी, लेकिन इसके बाद से टीम ने गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स की मजबूत टीम को हराया है। राहुल ने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी से प्रभावित किया है जबकि एविन लुईस, दीपक हुड्डा और आयुष बडोनी ने बल्ले से उम्दा प्रदर्शन करने टीम को संतुलन और स्थिरता दी है।

अच्‍छे फॉर्म में हैं लखनऊ के जाबांज

जहां तक गेंदबाजी का सवाल है जो तेज गेंदबाज आवेश खान और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने टी20 क्रिकेट के कुछ स्थापित नामों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। टाइटंस के खिलाफ पहले मैच में हार के बाद वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर के जुड़ने से लखनऊ की टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मजबूत हुई हैं।

दिल्ली के खिलाफ पिछले मैच में जीत के दौरान सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने भी 52 गेंद में 80 रन की पारी खेली। बडोनी और कृणाल पंड्या ने भी उम्दा पारियां खेलकर टीम की जीत में योगदान दिया। दिल्ली के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ किफायती गेंदबाजी से कृष्णप्पा गौतम का मनोबल बढ़ा होगा और यह आफ स्पिनर रॉयल्स के खिलाफ भी योगदान देने को बेताब होगा। राहुल अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं और रविवार को वह इसमें सुधार करने का प्रयास करेंगे।

जीत की राह पर लौटने को बेताब रॉयल्‍स

लखनऊ की राह हालांकि इतनी आसान भी नहीं होने वाली क्योंकि चौथे स्थान पर चल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे मजबूत टीम में से एक के रूप में उभरी है। टीम को हालांकि अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी। बैंगलोर के खिलाफ हार से पहले टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियन्स को क्रमश: 61 और 23 रन से हराया था।

छोटे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल जोस बटलर शानदार फॉर्म में हैं और शतक जड़ने के बाद उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 47 गेंद में नाबाद 70 रन की पारी खेली। बटलर के अलावा देवदत्त पडिक्कल और शिमरोन हेटमायर भी तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं। कप्तान संजू सैमसन भी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं।

क्‍या नीशम को मिलेगा मौका

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने पिछले कुछ मुकाबलों में रन लुटाए हैं। बल्ले से योगदान देने में नाकाम रहे रियान पराग को छठे नंबर पर बरकरार रखा जाता है या नहीं यह भी देखना होगा। बटलर, हेटमायर और ट्रेंट बोल्ट के रूप में तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेल रही रॉयल्स की टीम के पास जिमी नीशाम जैसे ऑलराउंडर को खिलाने का विकल्प है जो अंतिम एकादश को अधिक संतुलित बना सकते हैं।

टीम इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा।

लखनऊ सुपरजाइंट्स: लोकेश राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या, इविन लुईस, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, एंड्रयू टाइ, काइल मायर्स, आवेश खान, दुष्मंता चमीरा, रवि बिश्नोई, आयुष बडोनी, मनन वोहरा, कृष्णप्पा गौतम, शाहबाज नदीम, अंकित राजपूत, मयंक यादव, मोहसिन खान और करण शर्मा।

समय: मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर