IPL 2020 के भविष्‍य पर खेल मंत्री ने कहा- BCCI हमारे अधीन नहीं, लेकिन...

Kiren Rijiju on IPL 2020 future: कोरोनावायरस के कारण सभी खेल गतिविधियां ठप्‍प पड़ी हैं। भारतीय खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने ऐसे में आईपीएल 2020 पर अपनी राय दी है। जानिए उन्‍होंने क्‍या कहा।

kiren rijiju
किरेन रीजीजू 
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने आईपीएल 29 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित किया
  • सरकार ने वायरस के फैलने पर रोक लगाने के लिए यात्राओं पर पाबंदी लगाई
  • आईपीएल 13 के भविष्‍य पर खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने अपनी राय रखी है

नई दिल्‍ली: भारत में लगातार कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। नागरिकों की सुरक्षा खतरे में नजर आ रही है। कोरोनावायरस के कारण खेल जगत भी प्रभावित हुआ है। कई प्रमुख टूर्नामेंट और सीरीज स्‍थगित हो चुकी हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन भी इससे अछूता नहीं है। टूर्नामेंट को पहले 29 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। अब ऐसी खबरें हैं कि टूर्नामेंट आयोजित कराने के लिए नए कार्यक्रम पर विचार चल रहा है। इस संकट की घड़ी में खेल मंत्री कीरेन रीजीजू ने आईपीएल 13 और टोक्‍यो ओलंपिक्‍स 2020 के भविष्‍य पर अपनी राय प्रकट की है।

आईपीएल 2020 के भविष्‍य पर सवाल पूछा गया तो रीजीजू ने कहा कि यह देखना होग कि टूर्नामेंट 15 अप्रैल के बाद शुरू हो। उन्‍होंने आगे कहा कि भले ही खेल मंत्रालय का बीसीसीआई पर नियंत्रण नहीं हो, लेकिन मौजूदा स्थिति देश के लोगों की सुरक्षा का मामला है न कि किसी विशेष खेल का। उन्‍होंने कहा, 'आईपीएल पहले ही स्‍थगित हो चुका है। हम देखेंगे कि 15 अप्रैल के बाद क्‍या होगा। बीसीसीआई भले ही हमारे अधीन नहीं हो, लेकिन यहां बात सिर्फ खेल की नहीं बल्कि नागरिकों की सुरक्षा की है।'

15 अप्रैल तक बंद रहेंगे ट्रेनिंग सेंटर्स

इस बीच कोरोनावायरस का प्रकोप दुनियाभर के एथलीटों पर पड़ा है। ओलंपिक्‍स के लिए एथलीट्स की तैयारियों पर असर पड़ा है। रीजीजू ने कहा कि जहां भारत में सभी ट्रेनिंग सेंटर्स 15 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। वह एथलीट्स, जिन्‍होंने पहले ही प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है, या फिर जो दावेदारी में हैं। उन्‍हें बाद में कड़ी ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी।

रीजीजू ने कहा, 'सभी ट्रेनिंग सेंटर्स 15 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए गए हैं और सभी शिविर निलंबित किए गए हैं। ओलंपिक्‍स के लिए जो एथलीट्स क्‍वालीफाई कर चुके हैं या फिर जो दावेदार हैं, उन्‍हें ट्रेनिंग सेंटर्स में कड़ी निगरानी में ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी।'

क्‍या है कोरोनावायरस का असर

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी से नौ हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक सूत्रों से एएफपी को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार तक कोरोना वायरस से कुल 9,020 लोगों की मौत हुई। इनमें से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या 4,134 जबकि एशिया में 3,416 है। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से और 712 लोगों की मौत हुई और संक्रमित लोगों की संख्या 90,293 है। यूरोप में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस की शुरुआत दिसम्बर, 2019 में चीन में हुई थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर