फॉफ डुप्लेसी ने खोला राज, बताया क्यों मिल रही है आरसीबी को मुश्किल मैचों में जीत? 

What Faf du plessis said after RCB's Fifth Win: फॉफ डुप्लेसी ने बताया है कि मौजूदा सीजन में आरसीबी के अच्छे प्रदर्शन का क्या है राज, मुश्किल मैचों में कैसे मिल रही है टीम को जीत? 

faf-du-plessis-RCB-Captain
आरसीबी के कप्तान फॉफ डुप्लेसी( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • फॉफ डुप्लेसी ने लखनऊ के खिलाफ खेली कप्तानी पारी
  • 64 गेंद पर 96 रन की पारी के लिए चुने गए मैन ऑफ द मैच
  • आरसीबी की टीम 7 मैच में 5 जीत के साथ अंक तालिका में पहुंची दूसरे पायदान पर

मुंबई: फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी एक बार फिर जीत हासिल करने में सफल हुई। मंगलवार को आरसीबी ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 18 रन के अंतर से मात दी और सीजन की पांचवीं जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही वो अंक तालिका में भी दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 181 रन का स्कोर खड़ा किया था। लेकिन जीत के लिए 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 163 रन ही बना सकी। 

डुप्लेसी ने खेली कप्तानी पारी
आरसीबी की जीत के हीरो कप्तान फॉफ डुप्लेसी रहे। 7 रन पर दो विकेट आरसीबी ने गंवा दिए थे इसके बाद उन्होंने 64 गेंद पर 6 विकेट खोकर 181 रन की पारी खेली और टीम को 181 रन के स्कोर तक पहुंचाया। पारी की शुरुआत करने आए डुप्लेसी 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए और शतक से चूक गए। उन्हें इस शानदार पारी के लिए आरसीबी की जीत के बाद मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

बड़ा मैदान है, यहा भागकर बनाने पड़ते हैं रन 
डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में 37 साल की उम्र में लगभग 20 ओवर बल्लेबाजी करने के बाद डुप्लेसी ने अपने हिस्से की फील्डिंग भी की और शानदार कप्तानी करते हुए टीम को जीत दिलाने में सफल रहे। ऐसे में डुप्लेसी ने कहा, इस मैदान की प्रकृति के कारण आपको यहां काफी भागना पड़ता है। यह मैदान काफी बड़ा है इसलिए आप पारी के दौरान बहुत से दो रन लेने पड़ते हैं। अंत में यह थोड़ा थका देने वाला हो सकता है लेकिन यह फिटनेस को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है। 

कब निकलेगा डुप्लेसी के बल्ले से शतक? 
डुप्लेसी एक बार फिर आईपीएल में शतक पूरा करने से चार रन के अंतर से चूक गए। उन्होंने 64 गेंद में 96 रन की पारी खेलकर टीम को मुश्किल से उबरा। पहले ओवर में ही टीम का स्कोर 7 रन पर दो विकेट हो गया था और डुप्लेसी दूसरे छोर से ये तमाशा देख रहे थे। ऐसे में उन्होंने अपना शतक पूरा नहीं कर पाने के बारे में कहा, मेरा मायावी आईपीएल शतक नजदीक ही है। मैं कई बार 94, 95, 96 के स्कोर पर आउट हो चुका हूं।

ये भी पढ़ें: फॉफ डुप्लेसी ने फिर खेली धमाकेदार कप्तानी पारी, टीम को मुश्किल से उबारा, छुड़ाए लखनऊ के छक्के

मुश्किल परिस्थिति से उबरने का है हुनर
डुप्लेसी ने आगे कहा, आश्चर्यजनक रूप से आज भी हम मुसीबत में थे, ऐसी स्थिति पिछले तीन या चार मैचों में भी थी, लेकिन हमारी टीम की एक अच्छी आदत है कि कोई एक खिलाड़ी टीम को ऐसी मुसीबत उबार सकता है, संयम के साथ पारी को स्थिर कर सकता है। आखिरी के ओवरों में हम एक बेहद खतरनाक टीम हैं। आज, मैं आभारी हूं कि मैं यह कर सका।

रन बनाकर छोड़ना चाहता था प्रभाव
अपनी पारी के बारे में उन्होंने कहा, मैं रन बनाकर अपना प्रभाव छोड़ना चाहता था क्योंकि पिछले कुछ मैच मेरे लिए अच्छे नहीं रहे थे। ऐसे में मैं अपने रन बनाने की स्थापित प्रक्रिया से गुजरा, मेरी बल्लेबाजी का तरीका रन बनाने का है। मैंने इसका पालन किया और एक बार फिर रन बनाने में सफल हुआ। 

रुककर आ रही थी गेंद, आसान नहीं था बड़े शॉट्स खेलना 
आज के विकेट के बारे में चर्चा करते हुए डुप्लेसी ने कहा, आज के विकेट में बदला हुआ था अगर आप इसपर धीमी गति से गेंदबाजी करते हैं तो गेंद रुककर आ रही था। ऐसे में आपको ऐसा महसूस हो रहा था कि आपके पास उतनी ताकत नहीं है कि आप शॉट जड़कर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा सको। यह बात स्पष्ट थी कि बाउंड्री बड़ी है, अगर आपने अच्छी गेंदबाजी की तो चौके-छक्के लगाना मुश्किल था। 

गेंदबाजों से पार पाना हो गया है विरोधियों के लिए मुश्किल 
डुप्लेसी ने आगे रहा, आज पिच पर पहले तीन या चार ओवरों में काफी कुछ हो रहा था। उन्होंने हमें मुश्किल में डाल दिया और किसी तरह हमें एक रास्ता मिल गया और पारी के बीच के ओवरों में हम ठीक हो गए। लेकिन हमारे गेंदबाज वास्तव में अपने खेल में शीर्ष पर हैं। रणनीतिक रूप से भी वो अच्छे हैं और सही समय पर योजनाओं पर अमल कर रहे हैं। ऐसे में विरोधी टीमों का पार पाना मुश्किल हो रहा है। 

दूसरे पायदान पर किया कब्जा 
आरसीबी की टीम अबतक खेले 7 मैच में से 5 में जीत दर्ज करके गुजरात टाइटन्स के बाद अंक तालिका में दूसरे पायदान पर रहुच गई है। दोनों टीमों के 10-10 अंक हैं। लेकिन गुजरात ने ये अंक 6 मैचों में हासिल किए हैं। आरसीबी ने पिछले 5 में से चार मुकाबले जीते हैं। अगर उसका ये प्रदर्शन आगे भी जारी रहा तो टीम के लिए प्लेऑफ दौर में पहुंचने की राह आसान हो जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर