दिल्ली के जहांगीरपुरी में 'हनुमान जयंती की शोभायात्रा' पर पथराव, कई पुलिसकर्मी हमले में हुए घायल

Stone pelting on Hanuman Jayanti procession Delhi:'हनुमान जयंती की शोभायात्रा' पर पथराव हुआ है, जिसमें कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

Stone pelting on Hanuman Jayanti procession delhi
दिल्ली में 'हनुमान जयंती की शोभायात्रा' पर पथराव, पुलिसकर्मी हुए घायल  |  तस्वीर साभार: ANI

Stone pelting on Hanuman Jayanti procession Jahangirpuri Delhi: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गए जुलूस में पथराव के बाद हिंसा भड़क गई जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।पुलिस ने कहा कि शाम छह बजे हुई हिंसा के दौरान पथराव हुआ और कुछ वाहनों में आग लगा दी गई। जहांगीरपुरी तथा अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी अन्येश रॉय ने कहा, ‘‘जब जुलूस कुशल सिनेमा पहुंचा, तो दो समुदायों के बीच झड़प हो गई। पथराव भी किया गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जुलूस के साथ तैनात पुलिसकर्मियों ने हस्तक्षेप किया और स्थिति को नियंत्रण में लाया लेकिन पथराव के कारण, कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।’’ रॉय ने कहा, ‘‘स्थिति नियंत्रण में है। सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। चूंकि यह एक संवेदनशील क्षेत्र है, इसलिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है।’’

एक अधिकारी ने बताया कि अब तक मिली जानकारी के अनुसार करीब 5-6 पुलिसकर्मी और दो लोग घायल हो गए हैं।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने इस मामले पर कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है, जहांगीरपुरी और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं,पुलिस दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।उन्होंने कहा कि लोगों को अफवाहों से बचना चाहिए, विशेष रैंक सीपी भी स्थान पर तैनात किए गए हैं।

बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि हनुमान जन्मोत्सव पर आज जहांगीरपूरी दिल्ली में पथराव की घटना हुई.. ये राजधानी दिल्ली में एक बड़ी साज़िश के तहत हो रही है इसकी तत्काल जांच कर दोषियों को सख़्त से सख़्त सजा मिले। वहीं दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के जहांगीर पुरी में शोभायात्रा में पथराव की घटना बेहद निंदनीय है। जो भी दोषी हों उन पर सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए। सभी लोगों से अपील- एक दूसरे का हाथ पकड़कर शांति बनाए रखें।

वहीं बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर कहा- दिल्ली के जहाँगीर पूरी में हनुमान जन्मोत्सव पर हुआ पथराव आतंकी हरकत है...

पुलिस के मुताबिक शाम लगभग 5:30 बजे ये घटना हुई है, दिल्ली पुलिस पूरी दिल्ली में अलर्ट जारी किया है, संवेदनशील स्थानों पर पुलिस फोर्स बढ़ाई गई है, संवेदनशील जगहों पर पुलिस ने नागरिक सुरक्षा बैठक भी बुलाई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंसा के बाद पुलिस कमिश्नर से की बात

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंसा के बाद पुलिस आयुक्त और विशेष आयुक्त (कानून-व्यवस्था) से बात की तथा सभी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों को भी जुलूस के दौरान हुई हिंसा से अवगत कराया। सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को आवश्यक निर्देश दिया है और स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए है।

'राजधानी के शेष सभी 14 पुलिस जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है'

अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के शेष सभी 14 पुलिस जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए तकनीकी स्तर पर निगरानी भी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसा के बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी 2020 को सांप्रदायिक झड़पों में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 700 लोग घायल हुए थे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर