सीबीएसई ने क्लास 12 अकाउंटेंसी पेपर में ग्रेस मार्क्स पर चल रही फर्जी खबरों को लेकर छात्रों को चेताया

CBSE Class 12 accountancy term 1 Exam: सीबीएसई ने एक बयान जारी किया है, जिसमें क्लास 12 अकाउंटेंसी पेपर में ग्रेस मार्क्स पर चल रही सोशल मीडिया में फर्जी खबरों को लेकर छात्रों को चेताया गया है। फर्जी ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि कक्षा 12वीं के छात्रों को अकाउंटेंसी के पेपर में त्रुटि के कारण ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे...

cbse class 12 accountancy update, cbse class 12 accountancy news, cbse class 12 accountancy fake news
फर्जी खबर है क्लास 12 अकाउंटेंसी पेपर में ग्रेस मार्क्स (i-stock) 
मुख्य बातें
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने वॉर्निंग मैसेज जारी किया
  • अकाउंटेंसी पेपर को लेकर चल रहा है सोशल मीडिया पर फर्जी ऑडियो
  • इस ऑडियो में छात्रों को ग्रेस नंबर दिए जाने की झूठी बात कही जा रही है

CBSE Class 12 accountancy term 1 Exam: Central Board of Secondary Education, CBSE ने कक्षा 12 के छात्रों को अकाउंटेंसी के पेपर में ग्रेस मार्क्स पर सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाली फर्जी खबरों के खिलाफ चेतावनी दी है। सोशल मीडिया पर चल रहे फर्जी ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि कक्षा 12वीं के छात्रों को अकाउंटेंसी के पेपर में त्रुटि के कारण ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे। विस्तृत आधिकारिक सूचना जल्द ही सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध होगी।

38 अंक मिलने का किया दावा

ऑडियो कंट्रोलर कहता है, "चिंता न करें, छात्रों, यदि आप 28 से 31 प्रश्नों का सही प्रयास करते हैं, तो आपको लगभग 38 अंक मिलेंगे। सीबीएसई छात्रों को छह अंक तक का ग्रेस नंबर देगा"। इस पर Central Board of Secondary Education, CBSE ने प्रतिक्रिया दी और बोर्ड ने अपना चेतावनी बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है, कि सीबीएसई के नाम पर एक फर्जी ऑडियो संदेश को वायरल किया जा रहा है, यह पूरी तरह से फर्जी है।

सीबीएसई के बयान में आगे कहा गया है, "प्रकाशित समाचार रिपोर्ट में कंटेट निराधार और झूठ है। किसी भी रिपोर्टर ने परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई (Controller of Examination, CBSE) से बात नहीं की है और बोर्ड ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। इसलिए, सीबीएसई जनता को चेतावनी देता है। उनके हित में ऐसी असत्यापित खबरों का शिकार न बनें।"

इंग्लिश पेपर को लेकर भी हो चुका है विवाद

यह फर्जी खबर तब आई है जब बोर्ड ने कल ही यानी 13 दिसंबर को सभी छात्रों को इंंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन पैसेज के प्रश्नों के लिए पूरे अंक देने का फैसला किया था सीबीएसई ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि 11 दिसंबर को उसने क्लास 10 बच्चों के लिए इंग्लिश विषय का आयोजन किया था, जिसमें comprehension passage में एक ऐसा सवाल आ गया जिसको लेकर सीबीएसई पर लैंगिक रूढि़वाद को बढ़ावा देने और पीछे ले जाने वाले विचारों का समर्थन करने का आरोप लगा।

बोर्ड ने जांच पड़ताल के बाद 13 दिसंबर को निर्णय लिया कि सभी छात्रों को उस सवाल का पूरा नंबर दिया जाएगा।

अगली खबर