IGNOU PhD Entrance Exam: एनटीए ने इग्‍नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए जारी किया सेंटर स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड, जानें कब मिलेंगे एडमिट कार्ड

IGNOU PhD Entrance Exam 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इग्नू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए सेंटर स्लिप जारी किए हैं। ये आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है।

IGNOU PhD Entrance Exam 2022
IGNOU PhD Entrance Exam 2022 
मुख्य बातें
  • 24 फरवरी को आयोजित होगी इग्‍नू पीएचडी परीक्षा
  • उम्‍मीदवारों की मदद के लिए हेल्‍पलाइन नंबर किया गया है जारी
  • जल्‍द ही एनटीए एडमिट कार्ड भी करेगा जारी

IGNOU PhD Entrance Exam: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए सेंटर स्लिप जारी कर दिए हैं। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट -ignou.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। जल्‍द ही एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। एनटीए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 24 फरवरी, 2022 को विभिन्न पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

सेंटर स्लिप को लेकर एनटीए ने स्पष्ट किया, “यह स्लिप प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र नहीं है। यह केवल उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आवंटित परीक्षा शहर की अग्रिम सूचना है जहां परीक्षा केंद्र स्थित होगा। प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड तय समय पर जारी किया जाएगा।”

कैसे डाउनलोड करें स्लिप 

  • इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए सेंटर स्लिप डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट  ignou.nta.ac.in पर जाएं। 
  •  होमपेज पर, 'इग्नू पीएचडी- 2021-22 एडवांस सिटी इंटिमेशन' लिंक पर क्लिक करें।  
  • एक नया पेज खुलेगा। अपना पंजीकृत आवेदन संख्या और जन्म तिथि, या आवेदन संख्या और पासवर्ड भरें।
  • आवंटित परीक्षा केंद्र शहर के बारे में देखें। 
  • भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करें।

Direct link for IGNOU PhD Entrance Exam advance city intimation

हेल्‍पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क 
सेंटर स्लिप डाउनलोड करने में किसी भी कठिनाई या प्रवेश पत्र जारी होने पर उसमें मिलने वाली किसी गलती को ठीक कराने के लिए उम्मीदवार एनटीए हेल्प डेस्क से 011-40759000 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। उम्‍मीदवार चाहे तो ignou@nta.ac.in पर भी ईमेल भेज सकते हैं। 

ऑफलाइन होंगे एग्‍जाम 
इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा हॉल में ले जाने के लिए एडमिट कार्ड को एक वैध दस्तावेज माना जाएगा। इसके बिना, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए, उम्मीदवारों को इग्नू एडमिट कार्ड के अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

अगली खबर