RRB Group D परीक्षा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से कितनी अलग? परीक्षा देने से पहले जरूर ध्यान रखें यह बातें

RRB Group D Exam 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी 2021 को होने जा रहा है। सरकारी नौकरी करने के इच्छा रखने वाले कई उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा मौका हो सकता है, जानिए कैसे।

RRB Recruitments Exam Date
RRB Recruitments Exam Date 
मुख्य बातें
  • आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2021 की तारीख हुई घोषित, 23 फरवरी को होगा एग्जाम।
  • योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए कई चरणों में किया जाना है आयोजन
  • सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे कुछ खास उम्मीदवारों के लिए हो सकता है सुनहरा मौका।

RRB Group D Exam 2021: भारतीय रेलवे में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्तियों के लिए रेलवे ने पहले चरण की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई हैं। रेलवे की ओर से जारी एक नोटिस के अनुसार भर्तियों के लिए परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होनी है और इसे कई चरणों में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले रेलवे उम्मीदवारों की ओर से 15 दिसंबर से 26 दिसंबर तक फोटो और सिग्नेचर में सुधार हो सकता है। भर्ती की मदद से ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्तियां होनी है और इसमें शामिल होने के लिए 1.15 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

रेलवे की ओर से इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से मार्च 2019 में आवेदन मांगे गए थे लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस भर्ती के लिए अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी।

Also Read: जानिए कब जारी होगी एसएससी जीडी परीक्षा आंसर-की, ऐसे कीजिए डाउनलोड

सुनहरा मौका: अगर आप अंग्रेजी में बहुत अच्छे नहीं हैं लेकिन सरकारी नौकरी चाहते हैं तो ग्रुप D की भर्ती शानदार अवसर बन सकती है। इसके अलावा इस बार भर्ती में वैकेंसी की संख्या एक लाख से अधिक है और इसमें आवेदकों की संख्या भी ग्रुप D की पिछली भर्ती से 75 लाख कम देखने को मिली है। यह शानदार अवसर है। रेलवे में इससे पहले एक साथ ग्रुप D पदों पर इतनी बड़ी संख्या में भर्ती कभी आयोजित नहीं हुई।

Also Read: JEE Main, NEET 2022 Dates: प्रवेश परीक्षा की तारीख पर छात्र मांग रहे हैं ये अपडेट, आपके लिए जानना है जरूरी

प्रतियोगी परीक्षाओं कैसे-कितनी अलग ग्रुप D की परीक्षा?
आरआरबी ग्रुप D भर्ती को लेकर आयोजित परीक्षा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से काफी अलग होने वाली है। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से SSC और बैंक की परीक्षाओं की तरह अंग्रेजी से प्रश्न नहीं पूछे जाते। ग्रुप D परीक्षा में उम्मीदवार से सिर्फ मैथ्स, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और जनरल साइंस जैसे विषयों से सवाल पूछे जाते हैं।

रेलवे रिक्रूटमेंट के दौरान अंग्रेजी विषय से सवाल कम पूछे जाने के चलते काफी संख्या में उम्मीदवार शामिल होते रहे हैं, इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कई उम्मीदवार अच्छी अंग्रेजी ना होने के चलते अन्य भर्तियों से बाहर होते रहते हैं और उनके लिए परीक्षा के दौरान अंग्रेजी में कमजोर होना काफी आम बात है।

अगली खबर