UP Board 10th, 12th Hindi Paper Analysis 2022: दो साल बाद यूपी बोर्ड परीक्षा, 10वीं और 12वीं छात्रों ने बताया कैसा था पेपर

UP Board Class 10th, 12th Samanya Hindi Exam Analysis 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड की प्रथम पाली की परीक्षा में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा के लिए छात्रों को सुबह 08 बजे से 11:15 तक का समय दिया गया था।

UP Board Hindi Exam
यूपी बोर्ड परीक्षा का पहला पेपर 
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा हो गई है शुरू।
  • छात्रों ने सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में दी परीक्षा।
  • पुलिस की देखरेख में हुई परीक्षा, छात्रों ने बताया कैसा था पेपर।

CBSE Class 12 History Term 1 Answer Key 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन आज यानी 24 मार्च से शुरू हो चुका है. प्रथम पाली की परीक्षा में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षाएं आयोजित हुईं। परीक्षा के लिए छात्रों को सुबह 08 बजे से 11:15 तक का समय दिया गया था। परीक्षा के बाद हाईस्कूल के छात्रों ने बात करते हुए बताया कि, प्रथम प्रश्न पत्र हिंदी का था, जिस प्रकार से पेपर बनाया गया उसके अनुसार पेपर करने के लिए समय कम मिला।

पेपर पाठ्यक्रम के अनुसार बना था और सरल भी था लिखने के लिए समय कम पड़ा। परीक्षा देकर आए छात्रों ने बताया कि प्रश्नों की संख्या के मुकाबले और समय मिलना चाहिए था। 

वहीं इंटरमीडिएट प्रथम पाली में सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई, जबकि दूसरी पाली में 2 बजे से हिंदी और सामान्य हिंदी का पेपर हुआ हो। जिसको हल करने के लिए छात्र-छात्राओं के पास 5:15 बजे तक का समय था।

Also Read: Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: इस दिन जारी होगा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड!

बच्चों ने बाटा अपना एक्सपीरियंस 

इंटरमीडिएट के छात्र सौरभ शुक्ल ने बताया की पेपर अच्छा आया था, पेपर के अनुसार समय पर्याप्त था। सारे सवाल पाठ्यक्रम के अनुसार पूछे गए थे। इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 51,92,689 परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

हाईस्कूल में 27,81,654 छात्र और इंटरमीडिएट में 24,11,035 छात्र शामिल हैं। बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए लिए परीक्षा केंद्रो पर ऑडियो विजुअल कैमरा के जरिए नजर रखी जा रही है।

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को सकुशल नकलविहीन संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए अपर जिलाधिकारी स्तर के सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी स्तर के जोनल मजिस्ट्रेट व खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। साथ ही जिला स्तरीय कंट्रोल कमांड रूम के जरिए सभी परीक्षा केंद्रो पर नजर रखी जा रही हैं।

अगली खबर