UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों का हुआ ऐलान, आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं लिस्‍ट, देखें अन्‍य डिटेल

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की लिस्‍ट जारी कर दी है। ये बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध है।

UP Board Exam 2022
UP Board Exam 2022 
मुख्य बातें
  • इस वर्ष केंद्रों की संख्‍या में 107 का हुआ इजाफा
  • विधानसभा चुनाव के बाद होंगे यूपी बोर्ड एग्‍जाम
  • जल्‍द ही बोर्ड की ओर से जारी की जाएगी डेटशीट

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए परीक्षा केंद्रों की घोषणा कर दी गई है। इसके तहत इस साल कुल 8373 केंद्रों का निर्धारण किया गया है। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने ऑफलाइन परीक्षा केंद्रों की घोषणा की है। केंद्रों की सूची बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक की जा सकती है। जल्‍द ही एग्‍जाम की डेटशीट भी जारी की जाएगी। 

दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए जो भी छात्र इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर इस सूची को चेक कर सकते हैं। बोर्ड ने बताया है कि इस वर्ष कुल 8373 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। वहीं इससे पहले परीक्षा केंद्रों की संख्‍या 8266 थी। इस वर्ष बोर्ड ने संख्या में 107 केंद्रों का इजाफा किया है। 

जल्‍द जारी हो सकती है डेटशीट 
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जल्‍द ही डेटशीट और विस्तृत शेड्यूल जारी किया जाएगा। विधानसभा चुनाव परिणाम 10 मार्च, 2022 को आएंगे। इसके बाद ही परीक्षा की तारीखों की घोषणा संभव है। 

तय समय पर भेजना होगा डाटा 
माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन केंद्रों पर तैनात होने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों का डाटा बोर्ड की ओर से मांगा गया है। ऐसे में ऑनलाइन डाटा 25 फरवरी तक भेजना जरूरी होगा। विभाग ने सभी जानकारी ऑनलाइन किए जाने का निर्णय परीक्षाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए उठाया है। इसके तहत ड्यूटी करने वालों को बोर्ड की ओर ऑनलाइन यूनिक आईडेंटिटी ड्यूटी कार्ड भी जारी किया जाएगा। 

अगली खबर