UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पहली बार ऑनलाइन तय होगी शिक्षकों की ड्यूटी, बोर्ड जारी करेगा यूनिक आइडेंटिटी कार्ड

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) ने इस बार कक्षा 10 और 12वीं के बोर्ड परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी ऑनलाइन तय किए जाने का निर्णय लिया है। इससे परीक्षा के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने में मदद मिलेगी।

UP Board Exam 2022
UP Board Exam 2022 
मुख्य बातें
  • कक्ष निरीक्षकों को जारी किया जाएगा खास कार्ड
  • बोर्ड ने शिक्षकों की मांगी डिटेल्‍स
  • मार्च में आयोजित होंगी बोर्ड परीक्षाएं

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च में होना है। इसके पहले फरवरी के आखिरी में प्री बोर्ड परीक्षाएं होंगी। एग्‍जाम की तैयारी से लेकर इसके संचालन में किसी तरह की कोई दिक्‍कत न आए इसके लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) खास तैयार कर रही है। इतना ही नहीं बोर्ड ने पहली बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी ऑनलाइन लगाने का फैसला लिया है। 

इतना ही नहीं बोर्ड की ओर से ऐसे शिक्षको को यूनिक आइडेंटिटी व ड्यूटी कार्ड भी जारी किया जाएगा। जिस तरह से छात्रों को परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाते हैं, उसी तरह विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। इसके लिए शिक्षकों की लिस्‍ट तैयार की जाएगी। जिसके लिए बोर्ड ने शिक्षकों से संबंधित डिटेल्‍स मांगी हैं। बोर्ड का मानना है कि इस कदम से पक्षपात की शिकायतों को जिला स्तर पर रोकने में मदद‍ मिलेगी। 

भुगतान भी होंगे ऑनलाइन 
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार कक्ष निरीक्षण और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए पारिश्रमिक भुगतान भी ऑनलाइन किए जाएंगे, इससे भुगतान संबंधित समस्याओं का समाधान होगा। सारा काम स्कूल के प्राचार्य की देखरेख में किया जाएगा। 

शिक्षकों की मांगी गई डिटेल्‍स 
परीक्षा में ड्यूटी के लिए शामिल होने वाले शिक्षकों की कुछ डिटेल्‍स बोर्ड ने मांगी है। इसमें शिक्षक का नाम, पदनाम, जन्म तिथि, वर्तमान पद पर नियुक्ति की तिथि, पहली नियमित नियुक्ति की तिथि, कक्षा और शिक्षण का विषय, अन्य योग्यता का विषय, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण योग्यता, स्नातक / स्नातकोत्तर स्तर के विषयों का नाम, बैंक विवरण, नवीनतम स्पष्ट फोटो, आधार संख्या और वर्तमान मोबाइल शामिल होंगे।

 

अगली खबर