UPTET Exam 2021-22 Guidelines: 23 जनवरी को कल टीईटी की परीक्षा, इन 3 गाइडलाइंस का रखें ध्यान

UPTET New Exam 2021 Guidelines: UPTET प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान उम्मीदवार को एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो आईडी जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी या आधार कार्ड लाना आवश्यक है। यहां जानिए जरूरी गाइडलाइंस।

UPTET Exam 2021-22 Guidelines
यूपीटीईटी परीक्षा की गाइडलाइंस (Photo Credit-iStock) 
मुख्य बातें
  • पेपर लीक के कारण रद्द होने के बाद 23 जनवरी को हो रही यूपीटीईटी परीक्षा।
  • 14 जनवरी को updeled.gov.in पर जारी हुए थे एडमिट कार्ड।
  • यहां से जानिए UPTET परीक्षा से जुड़े कुछ जरूरी दिशा-निर्देश।

UPTET Exam 2021-22 Guidelines in Hindi: लंबे इंतजार और काफी विवाद के बाद उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) आखिरकार 23 जनवरी को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET) आयोजित करने जा रहा है। शिक्षा निकाय ने 14 जनवरी को अपनी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया था।

परीक्षा में अब सिर्फ एक दिन का समय है इसलिए कुछ महत्वपूर्ण नियम और दिशा-निर्देश (UPTET Exam Guidelines) हैं जिन्हें उम्मीदवारों को जान लेना और उनका पालन करना जरूरी है।

एडमिट कार्ड के साथ रखें ये चीजें: UPTET प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान, उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो आईडी जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड लाना जरूरी है। अगर कोई उम्मीदवार बिना वैध फोटो पहचान पत्र या प्रवेश पत्र के पाया जाता है, तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

संक्रमण से बचाव का सख्त प्रोटोकॉल: वायरस के प्रसार से बचने के लिए उम्मीदवारों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। उन प्रोटोकॉल में सोशल डिस्टेंसिंग, परीक्षा के दौरान मास्क पहनना और हैंड सैनिटाइज़र रखना शामिल है।

Also Read: कोविड पॉजिटिव उम्‍मीदवार भी दे सकेंगे यूपीटीईटी परीक्षा, ये हैं निर्देश

इसके अलावा, जो उम्मीदवार इलेक्ट्रॉनिक पेन या स्कैनर, मोबाइल फोन, हेल्थ बैंड, ईयरफोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, पेजर, कैमरा, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, एक्सेसरीज, स्केल, पेन ड्राइव जैसे सामान ले जाते पाए जाएंगे, उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।

दो पालियों में आयोजित होगी UPTET परीक्षा:

UPTET परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा पहली पाली में सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे के बीच होगी जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच होगी।

पहले यह परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी, लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई। प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुपों पर प्रसारित किया गया था, और यूपी पुलिस ने मामले के सिलसिले में 34 लोगों को गिरफ्तार किया था।

अगली खबर