UPTET Exam Date 2021: इस साल नहीं होगी यूपीटीईटी परीक्षा? यह है कारण

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Dec 18, 2021 | 18:02 IST

UPTET Exam Date 2021: हालिया जानकारी के अनुसार, Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, UPTET Exam Date 2021 का आयोजन देर से हो सकता है। इसके दो संभावित कारणों की चर्चा यहां की गई है...

 uptet exam news today in hindi, uptet exam news today
UPTET Exam Date 2021: इस साल नहीं होगी यूपीटीईटी परीक्षा? (i-stock) 
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर नहीं आया नोटिफिकेशन
  • परीक्षा देर से आयोजित करने के दो संभावित कारण हो सकते हैं।
  • 28 नवंबर को होनी थी परीक्षा, लेकिन पेपर लीक के बाद इसे स्थगित करना पड़ा

UPTET Exam Date 2021: हालिया जानकारी के अनुसार, Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, UPTET Exam Date 2021 का आयोजन देर से हो सकता है। इससे पहले, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड, यूपीबीईबी दिसंबर, 2021 में परीक्षा आयोजित करने की संभावना थी। हालिया मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि परीक्षा अब जनवरी, 2022 में आयोजित की जा सकती है। यूपीटीईटी संशोधित कार्यक्रम को लेकर एक आधिकारिक पुष्टि भी की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in से नया नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकेंगे।

28 नवंबर को होनी थी परीक्षा

UPTET Exam Date 2021 शुरू में 28 नवंबर, 2021 को आयोजित की जानी थी, लेकिन कथित पेपर लीक के कारण परीक्षा रद्द हो गई, जिसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। इसके बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने उम्मीदवारों को निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया और एक महीने के अंदर फिर से परीक्षा आयोजित कराने की बात कही थी। इस संबंध में कुछ गिरफ्तारियों की खबरें आईं और छात्रों को सूचित किया गया कि अब परीक्षा का आयोजन एक माह यानी दिसंबर में किया जाएगा।

इसलिए नहीं होगी दिसंबर में यूपीटीईटी परीक्षा

हालांकि, एक माह का समय पूरा होने वाला है और अभी तक कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है। मान लेते हैं यदि कोई विज्ञप्ति जारी भी हो जाती है तो परीक्षा या एडमिट कार्ड के लिए कुछ समय दिया जाएगा, और इन सब प्रोसीजर में परीक्षा अगले माह तक चली जाएगी। यही कारण है कि परीक्षा इस साल होने की संभावना बहुत कम लग रही है।

परीक्षा टलने का एक और कारण यह हो सकता है?

यूपीटीईटी परीक्षा 2021 टलने का एक कारण यह भी हो सकता है कि 16 दिसंबर से सीटेट परीक्षाएं शुरू हो गई हैं जो कि 13 जनवरी तक चलेंगी, ऐसे में यदि परीक्षाएं टकरा गई तो इसमे दोनों परीक्षाओं के उम्मीदवारों का बहुत बड़ा घाटा होगा।
इस हिसाब से देखा जाए तो 13 जनवरी के बाद तुरंत कभी भी यूपी टीईटी परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। 

उम्मीदवार ध्यान दें, अभी तक यूपीटीईटी परीक्षा तिथि 2021 पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

अगली खबर