Assembly Elections: विधानसभा चुनाव के लिए BJP का 'शतकीय प्लान', सोमवार से संसद में नहीं दिखाई देंगे ये सांसद

अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टी ने अपने 100 सांसदों और मंत्रियों को इसके लिए अहम जिम्मेदारी सौंपी है।

BJP's Special plan for assembly elections, These MPs will not be seen in Parliament from Monday
विधानसभा चुनाव के लिए BJP का 'शतकीय प्लान', जानिए विस्तार से 
मुख्य बातें
  • आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने बनाया खास प्लान
  • पार्टी ने अपने 100 सांसदों और मंत्रियों को सौंपी चुनावों के लिए अहम जिम्मेदारी
  • सोमवार से संसद के शीतकालीन सत्र में भी नहीं दिखाई देंगे ये सांसद और मंत्री

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। 5 राज्यों में होने वाले चुनावों के लिए बीजेपी ने अपने 100 सांसदों और मंत्रियों को जिम्मेदारी दी है जो चुनाव वाले राज्यों में जाकर सौंपे गए काम के साथ ही चुनावी रणनीति पर काम करेंगे।बीजेपी ने अपने सांसदों से कहा है कि वो शीतकालीन सत्र के बचे हुए दिनों में संसद आने के बजाय पार्टी की ओर से सौंपे गए काम करें।

BJP का 'शतकीय' प्लान

बता दें कि संसद सत्र का समापन 23 दिसंबर को होना है और अभी सत्र खत्म होने में 2 हफ्तों का वक्त बचा है। ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी सांसद सोमवार से सदन में नहीं दिखाई देंगे। भाजपा की इस टीम में राज्यसभा और लोकसभा दोनों के सांसद शामिल हैं।  दरअसल भाजपा के लिए आगामी विधानसभा चुनाव काफी अहम हैं और जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें से तीन राज्यों में बीजेपी की वर्तमान में सरकार है। 

ऐसी है बीजेपी की योजना

भाजपा ने 5 राज्यों- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए लिए 100 सांसद- मंत्रियों की टीम 
टीम गठित की है जिसमें लोकसभा, राज्यसभा सांसद शामिल हैं। अलग-अलग सांसद-मंत्रियों को जिम्मा सौंपा गया है और चुनाव तक राज्यों में रहने के निर्देश दिए गए हैं।  ये सांसद सोमवार से शीतकालीन सत्र में नहीं आएंगे

किसे-कहां की जिम्मेदारी

 मणिपुर: मणिपुर में 60 सीटों पर चुनाव के लिए असम के सांसदों को जिम्मेदारी दी गई है। उत्तर-पूर्व के राज्यों के सांसदों को भी जिम्मा सौंपा गया है।2017 में यहां BJP को 21 सीटें मिलीं थी जबकि कांग्रेस को 28, NPF को 4 सीटें, NPP को 4 सीटें,TMC, लोक जनशक्ति पार्टी को 1 सीट तथा एक उम्मीदवार निर्दलीय जीता था।

गोवा- यहां 40 सीटों पर चुनाव है और महाराष्ट्र के सांसदों को जिम्मा दिया गया है। 2017 में BJP को 13 सीट तथा कांग्रेस को 17 सीटें मिलीं थी जबकि NCP-1, निर्दलीय-3 सीट, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी को 3 और  गोवा फॉरवर्ड पार्टी को 3 सीटें मिली थी।

पंजाब: पंजाब में 117 सीटों पर चुनाव है और दिल्ली के सांसदों को पंजाब का जिम्मा सौंपा गया है। इसके अलावा यहां हिमाचल और हरियाणा के सांसद भी जुटेंगे। 2017 में कांग्रेस ने 77 सीटें मिलीं थी जबकि AAP- 22, शिअद-BJP गठबंधन को 18 सीट मिली थीं।
                           
यूपी-उत्तराखंड-  यूपी-उत्तराखंड में कई सांसद डेरा डालेंगे तथा अन्य राज्यों के मंत्री भी जुटेंगे। बिहार BJP को पूर्वांचल के 16 जिलों का जिम्मा दिया गया है और चुनाव तक इन्ही राज्यों में रहने के निर्देश दिए गए हैं। यूपी की 403 सीटों पर चुनाव होना हैं जहां 2017 में BJP को अकेले 312 सीट मिली
BJP ने सहयोगियों के साथ 324 सीटें जीतीं थी। एसपी-कांग्रेस गठबंधन को 54, BSP-19, अन्य- 6 सीटें मिली थीं। वहीं  उत्तराखंड की 70 सीटों पर चुनाव हुआ था और 2017 में BJP ने 56 सीटें जीतीं थी जबकि कांग्रेस को 11 सीटें मिलीं थी और 3 सीटों पर निर्दलीय जीते थे।

अगली खबर