जानिए कौन हैं भारतीय मूल के सीईओ नमित मल्होत्रा, जिनकी कंपनी के कारण ड्यून को मिला ऑस्कर अवॉर्ड

Namit Malhotra Dune VFX: ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 में ड्यून को बेस्ट वीएएफएक्स की कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है। ड्यून के वीएफएक्स लंदन स्थित विजुअल इफेक्ट्स और एनिमेशन कंपनी डीएनईजी ने तैयार किए हैं। इस कंपनी के सीईओ भारतीय मूल के नमित मल्होत्रा है।

Namit Malhotra
Namit Malhotra 
मुख्य बातें
  • ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 में बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स की कैटेगरी का अवॉर्ड ड्यून ने जीता।
  • ड्यून के वीएफएक्स लंदन स्थित विजुअल इफेक्ट्स कंपनी डीएनईजी ने तैयार किए हैं।
  • ड्यून कंपनी के सीईओ भारतीय मूल के नमित मल्होत्रा ​​हैं। 

Oscar Awards 2022: ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 में साइंस फिक्शन फिल्म ड्यून ने छह अवॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं। इसमें एक कैटेगरी बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स की भी है। ड्यून के वीएफएक्स लंदन स्थित विजुअल इफेक्ट्स और एनिमेशन कंपनी डीएनईजी ने तैयार किए हैं। इस कंपनी के सीईओ भारतीय मूल के नमित मल्होत्रा ​​हैं। 

नमित मल्होत्रा बॉलीवुड फिल्म मेकर नरेश मल्होत्रा ​​के बेटे हैं। इसके अलावा वह फोटोग्राफर एमएन मल्होत्रा ​​के पोते हैं। ड्यून के अलावा ऑस्कर के लिए नोमिनेट हुई फिल्म जेम्स बॉन्ड नो टाइम टू डाई का वीएफएक्स भी नमित ने ही तैयार किया था। न्यूज 18 से बातचीत में नमित ने नोमिनेशन पर कहा था कि, 'यह बेहतरीन अहसास है। पिछले कई साल से इस कैटेगरी में नोमिनेशन पाने वाली जेम्स बॉन्ड पहली फिल्म है। इसके अलावा ड्यून की कहानी को सिल्वर स्क्रीन में वीएफएक्स का काफी ज्यादा योगदान है।'  

Oscars 2022: Who is Namit Malhotra? The Indian CEO of DNEG, the VFX company that won an Academy Award for Dune | Entertainment News,The Indian Express

Also Read: 35 साल बाद इस बधिर एक्टर ने जीता ऑस्कर, विक्ट्री स्पीच में बताई पिता के एक्सीडेंट की कहानी

अनुराग ठाकुर ने दी बधाई
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर नमित मल्होत्रा को बधाई दी है। अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर लिखा, 'DNEG, VFX और एनिमेशन स्टूजियो के सीईओ नमित मल्होत्रा को बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स की कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीतने पर आपको बहुत-बहुत बधाई। उनकी टीम ने ड्यून में बेहतरीन काम किया! भारत ऑडियो विजुअल और ग्राफिक सेक्टर में बेहतरीन काम किया है, हम अपने इनोवेशन, टैलेंट के जरिए ग्लोबल डिमांड पूरा करने के लिए तैयार हैं। 

इन फिल्मों के लिए तैयार किया वीएफक्स
DNEG ने ड्यून के अलावा जैसे द डार्क नाइट राइज, शर्लक होम्स, डनकर्क, अल्टेड कार्बन, चेरनोबिल, लास्ट नाइट इन सोहो, फाउंडेशन, जैसी फिल्मों के लिए भी वीएफएक्स तैयार किया है।

ड्यून फ्रैंक हर्बर्ट के इसी नाम के प्रसिद्ध साइंस साई-फाई नॉवेल पर आधारित फिल्म है। नमित के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान इस प्रोजेक्ट में काम करना मुश्किल था, लेकिन उनकी टीम ने ये कर दिखाया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर