Homemade Protein Drinks: ये हैं 5 तरह के होममेड प्रोटीन ड्रिंक्स, लॉकडाउन में घर पर ही इन आसान तरीकों से बनाएं

Homemade Protein Drinks: लॉकडाउन के समय में अगर आपके घर में प्रोटीन पाउडर खत्म हो गया हो और आप मार्केट से इसे खरीदने की स्थिति में नहीं हैं तो आप इसे घर पर ही बना सकते हैं। यह हेल्दी के साथ-साथ प्योर भी होगा।

homemade protein drinks
होममेड प्रोटीन ड्रिंक्स 
मुख्य बातें
  • होममेड प्रोटीन ड्रिंक्स शरीर के लिए हर प्रकार की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है
  • घर पर ही आप आसान तरीकों से प्रोटीन ड्रिंक्स बना सकते हैं
  • होममेड प्रोटीन ड्रिंक्स ना सिर्फ आपके लिए हेल्दी होगा बल्कि वह ज्यादा प्योर भी होगा

होममेड प्रोटीन ड्रिंक्स शरीर के लिए हर प्रकार की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है। लॉकडाउन के समय में अगर आपके घर में प्रोटीन पाउडर खत्म हो गया हो और आप मार्केट से इसे खरीदने की स्थिति में नहीं हैं तो आप इसे घर पर ही बना सकते हैं। होममेड प्रोटीन ड्रिंक्स ना सिर्फ आपके लिए हेल्दी होगा बल्कि वह ज्यादा प्योर भी होगा। हेल्थ कांशियस लोगों के बीच प्रोटीन पाउडर बेहद पॉपुलर है। प्रोटीन पाउडर एनीमल या प्लांट फूड जैसे डेयरी प्रोडक्ट, अंडे, चावल, दालों इत्यादि का कंसन्ट्रेटेड फॉर्म होता है। 

प्रोटीन पाउडर इसलिए भी अन्य प्रोटीन के स्रोतों से बेहतर होता है क्योंकि यह शरीर में इन्सुलिन लेवल को मेन्टेन रखता है। इसके अलावा यह एक्सरसाइज के साथ-साथ शरीर की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। कुछ प्रोटीन पाउडर में विटामिन और मिनरल खासतौर पर कैल्शियम भी मिला होता है। एथलीट और वेट लिफ्टर का मानना होता है कि प्रोटीन पाउडर की मदद से मांसपेशियों का विकास होता है और चर्बी कम होती है। जानते हैं घर पर आप कैसे प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं-

नारियल व बादाम का प्रोटीन शेक
हम सभी को पता है कि बादाम प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। 20 बादाम के दाने और नारियल रात भर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह में इसे ग्राइंडर में पीस कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें दो कप दूध, अलसी के दाने और एक पिंच डालचीनी का पाउडर मिलाएं। इन सभी को अच्छे से हिलाकर मिक्स कर लें और इसका सेवन करें।

ब्लूबेरी प्रोटीन शेक
एक ही तरह के प्रोटीन शेक पी-पीकर बोर हो गए हैं तो आप घर पर अलग-अलग फ्लेवर के प्रोटीन शेक बना सकते हैं। घर पर ब्लूबेरी शेक आप आसानी से बना सकते हैं जो स्वादिष्ट भी और हेल्दी भी होता है। आधा कप ब्लूबेरी, 2 कप बादाम दूध और दो चम्मच ओटमील, चिया सीड्स, 1 बड़ी चम्मच शहद लें। सभी को मिलाकर कर मिक्सर में ग्राइंड कर लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसमें क्रश किया हुआ बर्फ डालें और प्रोटीन शेकर में डाल कर शेक करें।

सोया मिल्क स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक
सोया मिल्क लो फैट फूड होता है जो मोटापा घटाने में मददगार होता है। 2 कप सोया मिल्क, 3 चौथाई कटी हुई स्ट्रॉबेरी, आधा चम्मच बादाम, 2 चम्मच कोकोआ पाउडर लें। इन सभी को मिला लें और मिक्सर में ग्राइंड कर मोटा गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें तीन आइस क्यूब डालें और फिर इसका सेवन करें।

बनाना ब्रेड प्रोटीन शेक
इसके लिए 3 चौथाई बादाम का दूध लें, 2 चम्मच बादाम बटर, 1 चौथाई कच्चे काजू (रात भर भिगोए हुए), 1 मध्यम आकार का केला, 2 चम्मच ओट्स, 1 चम्मच अलसी का दाना, 1 सूखा खजूर और एक चुटकी डालचीनी का पाउडर। इन सभी को मिलाकर मिक्सर में ग्राइंड कर लें और गाढ़ा मोटा पेस्ट बनाकर एक गिलास में डालें।

ट्रॉपिकल प्रोटीन शेक
3 चौथाई कप नारियल का पानी, 1 तिहाई कप दही, 1 तिहाई कप काजू रात भर भिगोए हुए, 1 चौथाई कप पाइनएप्पल, 1 तिहाई कप कटे हुए आम, 1 खजूर। इन सभी को मिलाकर अच्छे से मिक्सर में ग्राइंड कर लें। सर्व करने से पहले इसमें एक चम्मच चिया सीड्स डाल दें।

अगली खबर