Pavanamuktasana: गैस दूर करने के लिए बस दो मिनट करें ये योगासन, होगा फायदा

Pavanamuktasana: गैस की समस्या होना आम बात होती है, लेकिन यदि यह समस्या लंबे समय तक बनी रहे, तो ये परेशानी का सबब भी बन सकती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए पवनमुक्त आसन किया जा सकता है, जो गैस को दूर करने में बहुत असरदार होता है। 

Pavanamuktasana
Pavanamuktasana 
मुख्य बातें
  • पवनमुक्त आसन को सिर्फ दो मिनट करने दूर होगी गैस
  • रीढ़ और गर्दन की समस्या से परेशान लोग इस न करें
  • रोज इस आसन को करना है फायदेमंद

Pavanamuktasana: कई बार ऐसा होता है कि खाना खाने के बाद या फिर बिना कुछ खाए ही पेट फूलने की समस्या हो जाती है। इस समस्या में पेट में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। इस समस्या को गैस की समस्या कहते हैं, जो आपको असहज भी महसूस करा सकती है। ऐसे में आप अपने खान-पान में सुधार करके गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ योगासन भी कर सकते हैं, जिससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे योगासन के बारे में, जिससे सिर्फ दो मिनट में आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

गैस दूर करने के लिए दो मिनट करें पवनमुक्तासन

गैस की समस्याओं का इलाज है पवनमुक्तासन

जिन लोगों को गैस की समस्या हो जाती है, उन्हें रोज पवनमुक्त आसन करना चाहिए। इस आसान को करने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि लीवर और आंतों की कार्य प्रणाली में भी सुधार करता है। इस आसन से आपको रीढ़ को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

Also Read:Tips To Clean Lungs: फेफड़ों की गंदगी का संकेत है ये समस्या, लंग्स को ऐसे करें साफ

पवनमुक्तासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपनी बांहों को फैलाएं। इसके बाद घुटनों को एक साथ लाएं और दोनों हाथों से पकड़ लें। फिर बाएं पैर को छोड़कर इसे फर्श पर फैला लें। फिर 30 सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें। फिर बाएं पैर को वापस लाकर दोनों पैरों को पकड़ लें। इसके बाद दाहिने पैर ये यही क्रिया दोहराएं। इस योगासन को करने से आपको तुरंत फायदा दिखाई देगा।

Also Read: Health Care Tips: शरीर के अंगों में हो रही है सूजन तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का है संकेत

पवनमुक्तासन करते समय इस बात का रखें ध्यान

जो लोग पवनमुक्तासन कर रहे हैं, उन्हें इस आसन को करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, जिन लोगों को गर्दन या रीढ़ की हड्डी से जुड़ी हुई समस्या है, उन्हें इस आसन को करने से बचना चाहिए। दरअसल, इस आसन को करने से गर्दन और रीढ़ पर जोर पड़ सकता है, जो इनसे जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए मुसीबत बन सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर