Migraine: अगर है माइग्रेन की परेशानी तो भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकती हैं समस्याएं

Tips Migraine problem : माइग्रेन की परेशानी इन दिनों काफी आम हो चुकी है। इस परेशानी का कारण आधुनिक लाइफस्टाइल और गलत खानपान है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिसकी वजह से माइग्रेन की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए माइग्रेन से ग्रसित लोगों को इन चीजों से दूरी बनाकर रखने की आवश्यकता होती है।

Migraine
Tips for Migraine  
मुख्य बातें
  • चॉकलेट के सेवन से बढ़ सकती हैं माइग्रेन की समस्या
  • कॉफी-चाय से हो सकता है माइग्रेन अटैक
  • शराब पीने वालों को माइग्रेन की परेशानी होने का है अधिक खतरा

Avoid Coffee For Migraine : माइग्रेन एक ऐसी समस्या है, जिसमें काफी तेज और हल्का सिरदर्द हो सकता है। इससे प्रभावित व्यक्ति के सिर की एक ओर तेज दर्द, झनझनाहट और चुभन जैसा महसूस होता है। कई लोगों को माइग्रेन अटैक आने पर उल्टी, मतली, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता जैसे लक्षण दिख सकते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को माइग्रेन की परेशानी अधिक होती है। माइग्रेन एक सामान्य समस्या है, लेकिन कभी-कभी यह गंभीर रूप भी ले सकती है। इसलिए माइग्रेन की परेशानी को नजरअंदाज न करें। इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं, जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती हैं। ऐसे में हमें इन चीजों के परहेज की आवश्यकता होती है। अगर आप इन खाने की चीजों से परहेज नहीं करते हैं, तो आपको कभी भी माइग्रेन का अटैक आ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आपको माइग्रेन की परेशानी है, तो इन चीजों से दूरी बनाकर रखें।

माइग्रेन है, तो इन चीजों से बनाएं दूरी

चॉकलेट से बनाएं दूरी - कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। खासतौर पर डार्क चॉकलेट के सेवन से मूड को बेहतर किया जा सकता है। साथ ही वजन घट सकता है। लेकिन माइग्रेन रोगियों के लिए चॉकलेट नुकसानदेह साबित होता है। जी हां, कई रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि चॉकलेट माइग्रेन की परेशानी को ट्रिगर करता है। इसलिए इससे दूरी बनाकर रखने में भी भलाई है।

Also Read: Blood Blister: खूनी छाले से हैं परेशान! इन घरेलू उपायों को अपनाकर झट से दूर करें परेशानी    

कैफीन से बचें - हल्का सा सिरदर्द या फिर थकान महसूस होने पर हम सबसे पहले चाय-कॉफी की ओर भागते हैं। लेकिन अगर आपको माइग्रेन की परेशानी है, तो चाय-कॉफी से दूरी बनाएं। दरअसल, इसमें कैफीन होता है, जो माइग्रेन की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए माइग्रेन के मरीजों को चाय-कॉफी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

शराब पीने से करें परहेज - रिसर्च के मुताबिक, शराब पीने वालों को माइग्रेन की परेशानी होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। इसलिए अगर आपको माइग्रेन है, तो इससे दूरी बनाकर रखें। यह आपकी परेशानी और अधिक बढ़ा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर