Ashwagandha For Men: पुरुषों के लिए रामबाण है अश्वगंधा, शरीर की कई परेशानियां कर सकता है दूर

Ashwagandha : अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। खासतौर पर पुरुषों की कई परेशानियों को दूर करने में अश्वगंधा प्रभावी होता है। इसके सेवन से मेल हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही यह सेक्सुअल हेल्थ को भी बेहतर कर सकता है।

Ashwagandha for Men
Benefits of Ashwagandha for Men 
मुख्य बातें
  • यौन इच्छाओं को बढ़ा सकता है अश्वगंधा
  • अश्वगंधा से हो सकती है इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर
  • स्पर्म काउंट बढ़ा सकता है अश्वगंधा

Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधी है, जिसका इस्तेमाल शरीर की कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। महिलाऔं और पुरुषों के लिए अश्वंगधा के फायदे अनगिनत हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट के निर्देशानुसार इसका सेवन करने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। इतना ही नहीं, यह पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी को भी दूर करने में प्रभावी होता है। साथ ही यह मेल हार्मोन को बढ़ाने में प्रभावी है। पुरुषों के लिए अश्वंगधा काफी लाभकारी माना जाता है, इसलिए कई आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नियमित रूप से पुरुषों को अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Also Read: Datura Leaves: गंजापन जैसी परेशानियों को चुटकियों में दूर करती हैं धतूरे की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे

शारीरिक कमजोरी करता है दूर - अश्वगंधा में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकता है। इसके सेवन से पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ बेहतर होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

स्पर्म काउंट बढ़ाए - आधुनिक जीवनशैली की वजह से कई पुरुष लो स्पर्म काउंट की परेशानी से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में पुरुषों के लो स्पर्म काउंट की परेशानी को दूर करने में अश्वगंधा फायदेमंद हो सकता है।

Also Read: Ginger for Weight Loss : चर्बी को मोम की तरह पिघला सकता है अदरक, इन 2 तरीकों से करें सेवन

यौन इच्छा बढ़ाए - अश्वगंधा का सेवन करने से स्ट्रेस, चिंता जैसी मानसिक परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही इससे टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की कमी दूर होती है, जिससे पुरुषों में यौन इच्छाओं को बढ़ाया जा सकता है। अगर आपकी यौन इच्छाएं कम हो रही हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर नियमित रूप से अश्वगंधा कैप्सूल और चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।  यह कामोत्तेजना को बढ़ाने में प्रभावी हो सकता है।

कैसे करें अश्वगंधा का इस्तेमाल - अश्वगंधा का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। बाजार में इसका कैप्सूल, चूर्ण और रस आसानी से मिल जाएगा। हालांकि, ध्यान रखें कि बिना डॉक्टरी सलाह के इसका सेवन न करें। वहीं, अधिक मात्रा में भी इसका सेवन करने से बचें, इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर