Blood Blister: खूनी छाले से हैं परेशान! इन घरेलू उपायों को अपनाकर झट से दूर करें परेशानी

Blood Blister Remedies : स्किन पर खूनी छाले की परेशानी होने पर इसे फोड़ने से संक्रमण फैलने का डर रहता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए नैचुरल तरीके अपनाएं। इससे संक्रमण फैलने का डर भी कम रहता है। साथ ही आपकी समस्या भी दूर हो सकती है।

Blister Remedies In Hindi, how to get rid of blood blisters
Blood Blister Remedies 
मुख्य बातें
  • एलोवेरा जेल से हो सकती है छाले की परेशानी दूर
  • छाले की परेशानी को कम करने के लिए लगाएं नारियल तेल
  • शहद से छाले की समस्या हो सकती है कम

Home Remedies For Blood Blister : हाथ-पैरों में छाले की परेशानी कभी भी हो सकती है। हालांकि, पैरों में खासतौर पर छाले की समस्या तब होती है, जब जूतों या फिर सैंडिल की वजह से घर्षण होता है। इसके अलावा स्किन में मॉइश्चराइजर की कमी के कारण छाले पड़ते हैं। खूनी छाले की बात कि जाए, तो यह परेशानी तब होती है जब गेट या दरबाते में आपकी उंगली या पैर फंस जाए। इस स्थिति में स्किन पर खून ऊभर आता है। इस परेशानी में ऊभरी स्किन को फोड़ने से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। इसलिए इसे फोड़ने या फिर काटने से बचना चाहिए। खूनी छाले की परेशानी को कम करने के लिए नैचुरल तरीकों को अपनाने से यह खुद-ब-खुद दब जाता है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है। इन नैचुरल तरीकों में एलोवेरा, नारियल तेल, शहद और हल्दी आपके लिए सबसे प्रभावी उपाय हो सकते हैं।

Also Read: Neck Stiffness: अकड़ी हुई गर्दन को मिनटों में ऐसे करें ठीक, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

खूनी छाले की परेशानी नेचुरल तरीके से करें ठीक

एलोवेरा जेल - खूनी छाले की परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल आपके लिए काफी प्रभावी उपाय हो सकता है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है। साथ ही इससे छाले की परेशानी धीरे-धीरे ठीक होने लगती है। इतना ही नहीं, एलोवेरा से संक्रमण फैलने का खतरा भी काफी कम रहता है। अगर आप खूनी छाले की परेशानी कम करना चाहते हैं, तो ताजी एलोवेरा की पत्तियां लें। इससे जेल निकालकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।  

Also Read: Black Grapes vs Green Grapes: काले और हरे अंगूरों में से कौन सा है बेहतर, जानें दोनों के बीच अंतर

नारियल तेल - छाले की परेशानी को प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए प्रभावित हिस्से पर नारियल तेल लगाएं। इससे छाले की सूजन कम होगी। साथ ही खून निकलने की समस्या भी कम होगी।

शहद - छाले की समस्या कम करने के लिए शहद भी प्रभावी हो सकता है। शहद में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन की परेशानी कम कर सकता है। साथ ही संक्रमण फैलने से रोक सकता है। अगर आपको छाले की परेशानी है, तो शहद और हल्दी को मिक्स करके प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे आपकी परेशानी जल्द से जल्द ठीक होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर